पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रैफिक व्यवस्था:सिविक सेंटर में ट्रैफिक पुलिस ने लगाए स्टॉपरों के डिवाइडर, पहले दिन का ट्रायल रहा सफल

जबलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खण्डेलवाल फर्नीचर से हाईटेक सीटी स्कैन सेंटर तक रोजाना लगने वाले जाम से मिली मुक्ति - Dainik Bhaskar
खण्डेलवाल फर्नीचर से हाईटेक सीटी स्कैन सेंटर तक रोजाना लगने वाले जाम से मिली मुक्ति
  • खण्डेलवाल फर्नीचर से हाईटेक सीटी स्कैन सेंटर तक रोजाना लगने वाले जाम से मिली मुक्ति

पूरा सिविक सेंटर क्षेत्र जाम से कराह रहा है। खासकर खण्डेलवाल फर्नीचर के सामने से लेकर हाईटेक सीटी स्कैन सेंटर तक के मार्ग पर हालात बद से बदतर होते हैं। यही कारण रहा कि इस मार्ग को जाम मुक्त करने ट्रैफिक पुलिस ने स्टॉपरों की मदद से यहाँ अस्थायी डिवाइडर लगाए। यहाँ पहले दिन का ट्रायल सफल रहा। राहगीरों को निकलने में आसानी हुई। लगातार तीन से चार दिनों तक मार्ग पर डिवाइडर का ट्रायल लेने के बाद उसे पुख्ता कर दिया जाएगा।

ट्रैफिक डीएसपी बीपी सलोकी के मार्गदर्शन में डिवाइडर लगाए गए हैं। इस मार्ग पर जाम लगाने में मुख्य भूमिका निभाने वाले खण्डेलवाल फर्नीचर को डीएसपी द्वारा कई बार समझाइश दी गई कि वे दुकान के बाहर फैलाकर फर्नीचर न रखें। ग्राहकों के वाहन सड़क पर पार्क न कराएँ, लेकिन संचालक पर उनकी समझाइश बेअसर रही, यही कारण रहा कि मार्ग पर डिवाइडर लगाते हुए यातायात को सुगम करने की योजना डीएसपी ने बनाई।

ऐसा दिखा नजारा

डिवाइडर लगने के बाद यहाँ सड़क पर कुछ देर के लिए जाम के हालात बने। इसकी वजह यहाँ मौजूद डायग्नोस्टिक सेंटर, बंद टॉकीज में मौजूद गोदाम, कोरियर सर्विस में आने वालों के वाहन सड़क पर खड़े कर दिए गए थे, राहगीरों के लगातार हॉर्न बजाने और नाराजगी के चलते ऐसे वाहनों को उनके संचालकों ने खुद बीच सड़क से हटवाया। जिससे मार्ग सुगम हो गया। यह सिलसिला पूरे दिन चलता रहा। यहाँ मौजूद विभिन्न संस्थानों में आने वालों के वाहन एक किनारे नजर आए।

हर एन्ट्री पर हों डिवाइडर

सिविक सेन्टर पहुँचने वाले हर एक मार्ग पर डिवाइडर की जरूरत है। स्पोर्ट्स क्लब, गुजराती भवन, अंजुमन इस्लामिया, प्रियदर्शिनी जैसे सभी रास्तों पर पहले अस्थाई और स्थाई डिवाइडर व्यवस्था में सुधार ला सकते हैं।

आगे क्या- ट्रैफिक पुलिस डिवाइडर के दोनों तरफ की सड़कों पर खड़े वाहनों को क्रेन से उठाने की कार्रवाई करेगी। रोजाना चालानी कार्रवाई होगी, इससे मार्ग पूरी तरह जाम से मुक्त हो जाएगा। वैसे भी सिविक सेंटर से ब्लूम चौक की सड़क को मॉडल रोड बनाने की प्लानिंग प्रशासन ने की है, जिसमें इस तरह के प्रयोग एक सेतू का काम करेंगे।

दवा बाजार के सामने नहीं लग पाए डिवाइडर

ट्रैफिक पुलिस की योजना दवा बाजार के सामने भी डिवाइडर लगाने की थी, लेकिन यहाँ सड़क की चौड़ाई एक जैसी न होने के कारण डिवाइडर लगाना फिलहाल संभव न हो सका, लेकिन ट्रैफिक पुलिस यहाँ रोजाना वाहनों को क्रेन से उठाने की कार्रवाई करेगी। ताकि मार्ग को जाम मुक्त रखा जा सके, लेकिन समदड़िया मॉल और बगलामुखी मंदिर के सामने ट्रैफिक पुलिस अस्थायी डिवाइडर का ट्रायल कर सकती है। ताकि यहाँ भी सड़क पर अवैध वाहनों की पार्किंग से क्षेत्र को राहत मिल सके।

क्या-क्या हैं मार्ग में

यहाँ फर्नीचर शो रूम, डायग्नोस्टिक सेंटर, गोदाम, ट्रेवल एजेंसी, वाहन एक्सेसरीज वालों की भरमार है। क्षेत्र में मल्टीलेवल पार्किंग के आसपास के 500 मीटर के दायरे को नोपार्किंग जोन घोषित किया गया है, उसके बावजूद सड़कों पर अवैध वाहनों की भरमार रहती है और जाम लगता है।

क्या रहेगा नगर निगम का रोल

ट्रायल सफल होने के बाद ननि यहाँ पक्के डिवाइडर बना देगा, साथ ही इस क्षेत्र में मौजूद अतिक्रमणकारियों को हटाने की कार्रवाई करेगा। उनके सामान जब्त करेगा, जिनके कब्जे लगातार सड़क पर बढ़ते जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें