• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Fraud In The Name Of Changing The Currency Of The Arab Country, Seven Dirhams Of 50 50 And Two Thousand Indian Currency Seized

पश्चिम बंगाल के दो ठग MP में गिरफ्तार:अरब देश की करेंसी बदलने के नाम पर धोखाधड़ी, 50-50 के सात दिरहम और दो हजार भारतीय मुद्रा जब्त

जबलपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आरोपियों से जब्त अरब मुद्रा दिरहम। - Dainik Bhaskar
आरोपियों से जब्त अरब मुद्रा दिरहम।

पश्चिम बंगाल के दो ठगों को एमपी की जबलपुर पुलिस ने मंगलवार 15 जून को गिरफ्तार किया है। दोनों अरब देश की करेंसी बदलने का झांसा देकर लोगों को ठग रहे थे। आरोपियों के कब्जे से दो हजार भारतीय मुद्रा और अरब देश की मुद्रा दिरहम (संयुक्त अरब अमीरात की मुद्रा) के 50-50 के सात नोट जब्त किए। दोनों को गिरफ्तार कर पुलिस पूछताछ में जुटी है।

लार्डगंज पुलिस के मुताबिक भानतलैया बकरा मंडी के सामने हुनमानताल निवासी सावन सोनकर (22) ने शिकायत दर्ज कराई कि वह मछली बेचने का काम करता है। मंगलवार 15 जून को शाम पौने पांच बजे मामा शेरू से मिलने रानीताल गया था। रानीताल चौराहे पर दो लोग आगए, बोले कि वे पश्चिम बंगाल से आए हैं। उनके पास भारतीय रुपए नहीं हैं, पर अरब देश की मुद्रा दिरहम है। एक दिरहम की कीमत भारत में 20 रुपए के बराबर है। उनके पास दिरहम के 50-50 रुपए के नोट हैं।

सस्ते में दिरहम नोट देने का झांसा देकर फंसाया

उसने ऑफर दिया कि वह उसे 50 दिरहम का नोट, जिसकी कीमत एक हजार रुपए है, 200 रुपए में दे देंगे। इस पर उसने बताया कि उसे पास दो हजार रुपए ही है। दोनों ने उसे 50-50 दिरहम के 10 नोट देने का कहकर एक झोले में रखे रूमाल में बंधे दिरहम के नोट ऊपर से दिखाया। फिर झोले में हाथ डालकर रूमाल में से दिरहम के नोट मुठ्‌ठी में बांधकर उसकी जेब में डाल दिए। बोले कि इस चौराहे पर मत देखना, सभी लोग देखते हैं। पुलिस पकड़ लेगी। ऐसा कहते हुए दोनों चले गए। सावन सोनकर कुछ दूरी पर जाकर देखा तो दिरहम नोट की बजाए कागज के टुकड़े निकले। लार्डगंज पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर प्रकरण को जांच में लिया।

सीसीटीवी से दोनों दबोचे गए

पुलिस ने रानीताल चौराहे पर लगे सीसीटीवी की मदद से दोनों का हुलिया निकाला। इसके बाद उनकी तलाश शुरू की गई। लार्डगंज पुलिस ने दोनों को घूमते हुए गोलबाजार के पास दबोच लिया। दोनों की पहचान नदिया जिला शांतिपुर पश्चिम बंगाल निवासी मोहम्मद इकबाल (30) और फैंसी मार्केट मोहल्ला थाना इकबालपुर जिला खिरदीपुर पश्चिम बंगाल नवासी कोकिन शेख (36) के रूप में हुई। दोनों से पूछताछ में पता चला कि वे दिरहम चेंज करने के नाम पर धोखाधड़ी करते हैं। दोनों के पास से 50-50 के 7 दिरहम नोट और दो हजार रुपए भारतीय मुद्रा के नोट जब्त किए गए। दोनों से और भी वारदातों के बारे में पूछताछ जारी है।

खबरें और भी हैं...