पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:नियमों की धज्जियाँ उड़ाने वाले यूनिपोल शान से टँगे और मीडिया पॉलिसी को जमीन के नीचे दफन कर दिया कमीशनखोरों ने

जबलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विज्ञापन एजेंसियों से राजस्व की वसूली नहीं कर पा रहा निगम
  • नियम-कानून में छूट देकर कमीशन खाने वाले अधिकारी हो गए मालामाल
  • चौराहों-तिराहों पर नहीं लग सकते कोई भी यूनिपाेल

नियमों और कानूनों की धज्जियाँ उड़ाने वाले यूनिपोल, जेंट्री गेट शान से खड़े हैं, जबकि इन पर लगाम लगाने वाली मीडिया पॉलिसी को चंद बिके हुए अधिकारियों ने जमीन के नीचे दफन कर दिया है। सरकार से कोई यह पूछने की हिम्मत भी नहीं कर पा रहा है कि साहब जब नियमों का पालन कराना ही नहीं था तो मीडिया पॉलिसी बनाई ही क्यों।

कुछ ईमानदार अधिकारी चीखते रहे कि सड़कों के बिल्कुल किनारे, चौराहों और तिराहों पर चाहे होर्डिंग हो या यूनिपोल कुछ नहीं लगा सकते, क्योंकि यह सड़क कांग्रेस के नियमों का उल्लंघन है, लेकिन उनकी सुनी नहीं गई। सड़कों पर दम तोड़ते लोग यह बता भी नहीं पाते कि दुर्घटना का एक बड़ा कारण यूनिपोल की चौंधियाती बिजली होती है जिससे ध्यान भटक जाता है और वाहन चालक अनियंत्रित हो जाता है। अंधड़-बारिश में जब टनों वजनी ये कमजोर स्ट्रक्चर झूलते हैं तो दिल काँप जाता है कि न जाने किस घर के चिराग को बुझा देंगे, लेकिन इससे उन अधिकारियों को क्या लेना-देना जिनको केवल कमीशन दिखता हो।

एक ऐसा भी समय था जब पूरे शहर को होर्डिंगों की दुकान बना दिया गया था, सड़क, इमारत, वृक्ष, बिजली के पोल जहाँ देखो वहीं होर्डिंग नजर आने लगे थे। शहर पूरी तरह से होर्डिंगों की कैद में होकर कराह रहा था, जरा सी हवा चलती और ओलों की तरह होर्डिंग टपकने लगते, हर जान खतरे में थी चाहे इंसान हो, जानवर या पक्षी। जब बेहद अती हो गई तब मानवीय संवेदनाओं को समझते हुए माननीय न्यायालय के आदेश पर 4 साल पहले शहर को अवैध होर्डिंगों से मुक्त किया गया था।

घोषणा की गई कि शहर को अब होर्डिंग मुक्त रखा जाएगा, ताकि न तो आम जनता की जान खतरे में पड़े, ट्रैफिक में परेशानी न हो और न ही पर्यावरण को नुकसान हो। शहर की जनता को लगा कि नगर निगम उनका और शहर का कितना ध्यान रखता है, लेकिन उन्हें क्या पता कि अधिकारी कमाई के नए रास्तों की तलाश में शांत थे और उन्हें रास्ता मिला मध्य प्रदेश आउटडोर मीडिया पॉलिसी 2017 में। इस पॉलिसी में कहा गया था कि अब शहर में होर्डिंग नहीं बल्कि यूनिपोल लगाए जाएँगे और उसका टेंडर केवल 3 सालों के लिए दिया जाएगा। अधिकारियों ने अपनी जेबें भरने 3 की जगह 10 सालों के लिए शहर में यूनिपाेल लगाने का टेंडर तमाम नियम कानूनों को ताक पर रखते हुए दे दिया।

10 करोड़ रुपए बकाया
नगर निगम का होर्डिंग एजेंसियों पर वैसे तो करीब 10 करोड़ रुपए बकाया है, लेकिन वह मामला न्यायालय में विचाराधीन है, वर्तमान में जो एजेंसियाँ कार्यरत हैं वे भी निगम को राशि नहीं चुका रही हैं। ऐसी 4 एजेंसियों पर ही 1 करोड़ 89 लाख रुपए बकाया हैं। निगम लगातार नोटिस जारी कर रहा है, लेकिन एजेंसियों द्वारा भुगतान नहीं किया जा रहा है। वहीं कोई साधारण करदाता होता तो निगम कुर्की से लेकर नीलामी तक की कार्रवाई करने आमादा हो जाता, लेकिन होर्डिंग एजेंसियों पर कार्रवाई करने से निगम अधिकारी हमेशा ही बचते रहे हैं और इस बार भी यही हो रहा है। निगम को सागरदीप एडवरटाइजिंग एजेंसी से 1 करोड़ 6 लाख, मेसर्स छत्तीसगढ़ डिस्ट्रीब्यूटर से 38 लाख, दीपक एडवरटाइजर से 38 लाख, प्लानेट एडवरटाइजिंग एजेंसी से 1 लाख 90 हजार रुपए लेने हैं।

इन आदेशों का सरासर उल्लंघन

  • मीडिया पॉलिसी 2017 में साफ कहा गया है कि सड़क किनारे से 3 मीटर की दूरी एवं फुुटपाथ तथा किसी चौराहों पर यूनिपोल स्थापित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जबकि शहर में अधिकांश जगह चौराहों और तिराहों पर ही यूनिपोल लगाए जा रहे हैं।
  • किसी भी मार्ग पर जहाँ एक यूनिपोल लगा हो उससे 50 मीटर की दूरी के पहले दूसरा यूनिपोल नहीं लगाया जा सकता है पर नर्मदा रोड बादशाह हलवाई मंदिर के पास एक साथ तीन यूनिपोल लगाए गए हैं।
  • फुटपाथ पर यूनिपोल नहीं लगाए जा सकते हैं, जबकि नर्मदा रोड पर इस नियम का उल्लंघन किया गया।
  • सड़क से तीन मीटर की दूरी पर ही यूनिपोल लगाने का प्रावधान है, लेकिन अधिकांश यूनिपोल सड़क के बिल्कुल किनारे ही लगाए गए हैं।
  • बिजली लाइन से दूर यूनिपोल लगाने का प्रावधान है, जबकि अंजुमन स्कूल के सामने ट्रांसफाॅर्मर के पास यूनिपोल लगा दिया गया है।
  • वृक्षों से दूर यूनिपोल लगाने का प्रावधान है, जबकि पर्यावरण का प्रतीक बना डुमना नेचर रिजर्व के ठीक सामने ही यूनिपोल लगा दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser