बेपरवाही / अनलॉक 1.0 }बाजार, दुकानें खुलीं िनयम तोड़ पहले दिन ही दौड़ा शहर

Unlock 1.0} Markets, shops open rules break city on first day
X
Unlock 1.0} Markets, shops open rules break city on first day

  • चाय, नाश्ते की खुलीं दुकानें, ऐसा लगा जैसे खत्म हो गया है संक्रमण

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 06:03 AM IST

जबलपुर. अनलॉक वन के पहले दिन सोमवार को बाजारों में ऐसा लगा जैसे सब कुछ सामान्य हो गया हो। भीड़-भाड़ इतनी थी जैसे कि कोरोना वायरस से लोगों को कोई खतरा नहीं है। शहर आम दिनों की तरह ही दौड़ रहा था जैसे   गाड़ी पटरी पर आ गई हो। हालाँकि अब लोगों को कोरोना से डरना नहीं है बल्कि उसका डटकर मुकाबला करते हुए सामान्य दिनचर्या में जीना है, लेकिन सावधानी भी जरूरी है। लोग भी कोरोना के डर से काफी परेशान हो चुके हैं, अब वे उसका मुकाबला करते हुए सब कुछ पहले की तरह ही करना चाहते हैं। 
 शहर में आर्थिक गतिविधियाँ शुरू हो सकें और लोग िफर से अपने कामधाम में जुट जाएँ, इसके लिए अब शहर धीरे-धीरे खोला जा रहा है। इसमें बस सतर्कता इतनी रखनी है कि लोगों से दो गज की दूरी और मास्क पहनना है। साथ ही साफ-सफाई का ध्यान रखना है और हाथ धोते रहना है। इन सब नियमों को तोड़कर दुकानें और बाजार खुल रहे हैं। ऑड-ईवन का नियम बनाया गया है लेकिन इसे भी दुकानदार तोड़ रहे हैं। हर क्षेत्र में व्यापारी दुकानें खोलकर बैठ गए हैं। यहाँ तक कि चाय-नाश्ता की दुकानें भी खुल गई हैं और लोगों की भीड़ भी यहाँ लग रही है। अधिकारियों का कहना है कि अभी शहर में संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, इसलिए लोग खरीददारी करने िनकले, लेकिन जो नियम बनाए गए हैं उसका पालन करें।

पड़ाव में आज से खुलेगी सब्जी मंडी

 लटकारी के पड़ाव में मंगलवार से सब्जी का फुटकर कारोबार हो सकेगा। प्रशासन ने आॅड-ईवन व्यवस्था के आधार पर  कारोबार की अनुमति दे दी है। कारोबार िसर्फ चबूतरों पर ही होगा। नीचे फुटपाथों पर या बाहर की ओर लगने वाली दुकानों को अनुमति नहीं दी गई है। व्यापारियों ने माँग की है कि सब्जी बाजार के लिये प्रशासन द्वारा सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक का वक्त निर्धारित किया जाए। क्योंकि आमतौर पर सब्जी बाजार में ग्राहकी सुबह के वक्त ही होती है।पी-2  
 

बुधवार से खुलेंगी सभी दुकानें, सैलून भी खुलेंगे
आॅड-ईवन का फार्मूला शहर के ग्रीन जोन में बुधवार से खत्म हो जाएगा। सभी जगह दुकानें अब खुल सकेंगी। इसके साथ ही नियमों का पालन करते हुए हेयर कटिंग सैलून भी खोले जाएँगे। कलेक्टर भरत यादव ने बताया कि कंटेनमेंट जोन जो हमारे 14 वार्ड में अभी लागू है, वहाँ दुकानें नहीं खुलेंगी और जो गाइडलाइन है वह जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की गाइडलाइन और राज्य सरकार के आदेश के अनुसार ही दुकानें और बाजार खोले जाएँगे। उन्होंने बताया कि इस संबंध में जनप्रतिनिधियों व चैंबर के पदाधिकारियों और अन्य लोगों से बाजार खोलने को लेकर चर्चा की जा रही है। मंगलवार को शहर में क्या-क्या खोला जाएगा और कितने बजे तक इसके विस्तृत आदेश जारी किए जाएँगे। दुकान खोलने का समय और बढ़ाया भी जा सकता है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना