पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Up To 46 Percent Of Sample Covid Positive In The Virology Lab Of A Medical Hospital, Now Only Self restraint Can Be Saved From This Catastrophic Situation

कोरोना का कहर:मेडिकल अस्पताल की वायरोलॉजी लैब में 46 प्रतिशत तक सैम्पल कोविड पॉजिटिव, इस भयावह स्थिति से अब केवल आत्म संयम ही बचा सकता है

जबलपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बंद रहा सराफा बाजार|
  • संक्रमण की दर 7.3 प्रतिशत, इसमें वो शामिल ही नहीं जिनके टेस्ट नहीं हो पाए

कोविड टेस्ट के परिणाम बताने वाले आँकड़े भयावह हैं। मेडिकल कॉलेज अस्पताल की वायरोलॉजी लैब में पिछले 5 दिनों में करीब 30 प्रतिशत सैम्पल पॉजिटिव आए हैं। इसमें 10 सितम्बर को तो 46 प्रतिशत सैम्पल पॉजिटिव थे। जबलपुर में 20 मार्च को पहला पॉजिटिव मिलने के बाद से अब तक 91,672 सैम्पल लिए गए हैं, जिसमें 6,847 लोग पॉजिटिव पाए गए। इन आँकड़ों से संक्रमण दर 7.46 प्रतिशत होती है, जिसमें वो मरीज शामिल ही नहीं हैं, जिन्होंने अपने टेस्ट नहीं कराए और ठीक हो गए या मौत के मुँह में समा गए। जानकारों मानना है कि इस विकट स्थिति से केवल आत्मसंयम ही बचा सकता है।

चौंकाने वाले हैं आँकड़े
घर-घर में सर्दी, खाँसी और बुखार के मरीज हैं। बहुत से मरीज जागरूकता और संसाधनों के अभाव में टेस्ट कराने ही नहीं जाते हैं। मेडिकल कॉलेज की वायरोलाॅजी लैब के आँकड़े तो बेहद चौंकाने वाले हैं। यहाँ 9 सितम्बर से 13 सितम्बर के बीच कुल 1327 सैम्पलों की जाँच की गई, जिसमें से 396 लोग पॉजिटिव निकल आए। ये संख्या भयावह है और भविष्य के खतरे का संकेत दे रही है। प्रशासन ने जैसे ही जाँच बढ़ाई है, प्रतिदिन के मरीजों की संख्या 2 सौ पार कर गई है। अगर आने वाले समय में लोगों ने आत्मसंयम का रास्ता नहीं अपनाया तो यह कोरोना विस्फोट कहर ढा देगा।

बंद रहा सराफा बाजार| बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सराफा कारोबारियों ने स्वैच्छिक लॉकडाउन किया है। इसके तहत 14 से 16 सितम्बर तक प्रमुख सराफा बाजार सहित शहर व उपनगरीय क्षेत्रों में स्थित ज्वैलर्स की दुकानें बंद रखी गई हैं। सराफा एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि कोरोना की चैन तोड़ने के लिये व्यापारियों ने एक मत होकर यह कदम उठाया है। लोगों से भी अपील की गई है कि वे घरों पर सुरक्षित रहें और जरूरी काम से ही बाहर निकलें। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का भी ध्यान रखें।

कलेक्ट्रेट में सैम्पलिंग होने पर गुस्साए कलेक्टर
फीवर क्लीनिक में ही लक्षण के आधार पर कोविड सैम्पल लिए जाने की व्यवस्था बनाए जाने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग का अमला वीआईपी सैम्पलिंग से परेशान है। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने भी घर या शासकीय दफ्तरों में सैम्पल कराने की मनाही की है, लेकिन मंगलवार को जब कलेक्ट्रेट में ही सैम्पल लिए जाने की उन्हें जानकारी लगी तो वे नोडल अधिकारी पर नाराज हुए। बाद मेें उन्हें बताया गया कि कलेक्ट्रेट के ही एक कर्मचारी ने कलेक्टर, एडीएम का हवाला देकर कुछ लोगाें के सैम्पल लेने के लिए फोन किया था। बड़े अधिकारियों के नाम लेकर अभी भी विभाग के पास कई फोन आते हैं, सभी अपने घर या दफ्तर में सैम्पल कराना चाहते हैं, इससे महकमा परेशान है।

बचने का एकमात्र उपाय, आत्मसंयम
जबलपुर में संक्रमण उससे भी ज्यादा है, जो आँकड़ों में दिख रहा है। आँकड़े तो लैब में पहुँचने वाले सैम्पलों पर निर्भर है, लेकिन बहुत से मरीज वहाँ तक नहीं पहुँच पाते। आश्चर्य की बात तो ये है कि संभ्रांत और पढ़े-लिखे कहे जाने वाले लोग भी टेस्ट कराने में पीछे हैं पर भीड़ में जाने और पार्टियाँ करने में आगे। चिकित्सक और शासन-प्रशासन लगातार आत्मसंयम की पैरवी करते हुए बेवजह घर से न निकलने का अनुरोध कर रहे हैं, पर इसके बावजूद बाजारों की भीड़ कम नहीं हो रही थी। अब तो व्यापारी संगठन ही बाजार बंद कराने आगे आ रहे हैं। दुकानों को कम समय खोलकर सहयोग कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें