पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड वैक्सीन:कम टारगेट के बाद भी पूरा नहीं हो पाया टीकाकरण

जबलपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंगलवार को लगे 4873 टीके, लक्ष्य से रहे 1000 कम, भटकते रहे लोग, आज 200 से ज्यादा केंद्रों पर लगेगी वैक्सीन

मंगलवार को जिले में मात्र 37 केंद्रों पर वैक्सीनेशन हुआ। केंद्रों के घटने की संख्या का असर टीकाकरण पर भी पड़ा। 5700 हितग्राहियों को टीका लगाने का टारगेट रखा गया था, जिसके बाद 4873 टीके ही लगे। लोग उन केंद्रों पर भी पहुँच गए जहाँ एक दिन पूर्व टीकाकरण हो रहा था, लेकिन मंगलवार को वहाँ टीकाकरण न होने के चलते उन्हें भटकना पड़ा। अधिकारियों का कहना है कि आज फिर से केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

जिले में 200 से ज्यादा केंद्रों पर टीकाकरण होगा, वहीं लक्ष्य 25 हजार का रखा गया है। लोगों में कोवैक्सीन और कोविशील्ड को लेकर भी उत्सुकता है। अपनी पसंद की वैक्सीन लगवाने लोग केंद्रों के चक्कर काट रहे हैं। कहा जा रहा है कि कोवैक्सीन की ज्यादा पूछ-परख है। हालाँकि विशेषज्ञों का कहना है कि दोनों ही वैक्सीन प्रभावशाली हैं, ऐसे में वैक्सीन के प्रकार पर मंथन करने की बजाय, वैक्सीन लगवाना जरूरी है।
शिविर में लगे टीके| त्रिमूर्ति नगर राम मंदिर के पीछे वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया गया, जिसमें लगभग 500 हितग्राहियों ने टीके लगवाए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शांति नगर फीवर क्लीनिक नजदीक यह शिविर लगाया गया। विधायक विनय सक्सेना द्वारा इस शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें त्रिमूर्ति नगर व्यापारी संघ के संजय उपाध्याय, रविंद्र गौतम, विक्रम तिवारी आदि का सहयाेग रहा।
45 से कम उम्र वालों को टीका लगाने पर होगी कार्रवाई
मंगलवार को आयोजित बैठक में सीएमएचओ डॉ. रत्नेश कुरारिया ने कहा कि अगर जिले में 45 से कम उम्र के किसी अपात्र हितग्राही को वैक्सीन लगाई जाती है तो संबंधित अधिकारी को निलंबित कर दिया जाएगा। वहीं निजी संस्था द्वारा ऐसा किए जाने पर लायसेंस निरस्त करने की कार्रवाई होगी।

औद्योगिक क्षेत्र रिछाई में वैक्सीनेशन कैम्प में दिखा उत्साह

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए वैक्सीन लगाई जा रही है। इसी क्रम में महाकौशल उद्योग संघ द्वारा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से औद्योगिक क्षेत्र रिछाई में कोरोना वैक्सीनेशन शिविर लगाया गया। संघ के डीआर जेसवानी, अतुल गुप्ता, अशोक परियानी, प्रवीण कुमार शर्मा, रवि वैश्य, राजीव शाह, विकास मित्तल, भानू शुक्ला ने बताया कि दिन भर टीका लगवाने लोगों में उत्साह बना रहा। शाम 5 बजे तक करीब 220 उद्योगपतियों एवं कर्मचारियों को टीका लगाया गया।

टीकाकरण के प्रारंभ में सर्वप्रथम संघ के महासचिव प्रवीण कुमार शर्मा की 80 वर्षीय माँ को टीका लगाया गया। तत्पश्चात संघ के डीआर जेसवानी ने टीका लगाया। टीका लगवाने के इच्छुक बड़ी संख्या में बचे हुए व्यक्तियों को देखते हुए संभवतः बुधवार को भी टीकाकरण का कार्य जारी रहेगा।
संक्रमण पर अंकुश लगाने मास्क व दूरी का पालन करें
महाकौशल चेम्बर ऑफ़ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री के रवि गुप्ता, राजेश चंडोक, हेमराज अग्रवाल, शंकर नाग्देव, युवराज जैन गढ़ावाल, अखिल मिश्र, अनूप अग्रवाल, अनिल जैन पाली ने लगातार कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सभी व्यापारियों एवं उद्योगपतियों से कहा है कि इस कठिन समय में कोरोना महामारी पर अंकुश लगाने हेतु मास्क का उपयोग करें तथा दो गज दूरी के नियम का पालन करें।

उन्होंने व्यापारियों से अपेक्षा की है कि वे संस्थानों में स्टाफ को लगातार मास्क पहने रहने हेतु निर्देशित करें, साथ ही दुकानों के अंदर एवं बाहर दो गज की दूरी बनाए रखने हेतु व्यवस्था करें। दुकान में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को नियमों का पालन कराएँ, जो ग्राहक बिना मास्क के आएँ तो उन्हें सामग्री न दें। नियमों का पालन करने पर ही उन्हें सामग्री दें।
जिला न्यायालय में 110 वकीलों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन

जिला न्यायालय के अधिवक्ता भवन में मंगलवार को 45 वर्ष से अधिक उम्र के वकीलों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 110 वकीलों ने कोरोना की वैक्सीन लगवाई। जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष सुधीर नायक और सचिव राजेश तिवारी ने कहा है कि कोरोना संक्रमण एक बार फिर से तेजी से फैल रहा है। ऐसे में वैक्सीन लगाकर सुरक्षित रहा जा सकता है। संघ के उपाध्यक्ष एचआर नायडू और मंजू सिंह, सहसचिव ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, कोषाध्यक्ष गोपाल पटेल ने वैक्सीन लगवाने की अपील की है। 500 लोगों को लगवाया मास्क | जिला अधिवक्ता संघ द्वारा अदालत परिसर में मॉस्क लगवाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। पुस्तकालय सचिव अमित कुमार साहू द्वारा दो दिन में 500 लाेगों को मॉस्क लगवाया गया। इसके साथ ही एनाउंसमेंट के जरिए लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने भी अपील की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें