पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • On The First Day, Only 100 People Will Be Vaccinated, The Final Phase Will Be Changed From The Vaccination Center, CM Video Conferencing Will Be Launched

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

18+ टीके का शुभारंभ:पहला टीका शुभम व शिवांगी को लगा, सीएम ने पूछा कैसा लग रहा, किसी ने पैसे तो नहीं मांगे, क्या संदेश देना चाहेंगे आप

जबलपुर4 दिन पहले
स्मार्ट सिटी आफिस में शुभम को पहला वैक्सीन लगा।

शिवांगी बताओ… वैक्सीन लगने के बाद कैसा लग रहा है…? कहीं कोई दिक्कत तो नहीं आई…। किसी ने पैसे तो नहीं मांगे, बताओ…! नहीं सर.. किसी ने कोई पैसे नहीं मांगे। शुभम तुम बताओ युवाओं को क्या संदेश देना चाहेंगे? सर! कोरोना से बचाव के लिए टीका ही एक मात्र विकल्प है। मैं तो अपने सभी दोस्तों को बोलूंगा। जबलपुर में पहला टीका लगवाने शिवांगी और शुभम से सीएम भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रूबरू हुए और उनके अनुभव पूछा।

जानकारी के अनुसार मंगलवार को आखिरी समय में हितकारिणी कॉलेज से सेंटर्स बदल कर मानस भवन किया गया था। सुबह नौ बजे ही वैक्सीन लगवाने वालों को मैसेज भेजकर बुलाया गया था। शुभम व शिवांगी को पहले ही बता दिया गया था कि सीएम उनके साथ बात करेंगे। दोनों इसे लेकर काफी उत्साहित थे। पहला वैक्सीन लगवाने वाली शिवांगी और शुभम ने कहा कि कोरोना महामारी से वैक्सीन ही बचा सकती है। मौत रोकनी है, तो सभी लोग वैक्सीन लगवाएं।

सीएम शिवराज सिंह से वीडियो कांफ्रेंस पर बात करते हुए शिवांगी व शुभम।
सीएम शिवराज सिंह से वीडियो कांफ्रेंस पर बात करते हुए शिवांगी व शुभम।

तीन घंटे में लग गया सभी को टीका
कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का कवच जरूरी है। खुशी की बात ये है कि जबलपुर में भी बुधवार को 18 प्लस वाले लोगों को टीका लगा। आखिरी चरण में वैक्सीनेशन सेंटर बदलने के बावजूद मैसेज मिलने वाले सभी लोग वैक्सीन लगवाने पहुंचे थे। कोरोना से बचाव के लिए पहली बार प्रदेश में 18 प्लस को टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया गया है। 18 से 44 वर्ष के बीच के लोगों का टीका मानस भवन में सुबह 11 बजे से शुरू हुआ और दोपहर एक बजे समाप्त हो गया।

युवतियों में शुभांगी ने लगवाया पहला टीका।
युवतियों में शुभांगी ने लगवाया पहला टीका।

टीके की कमी बनी हुई है
जिले में वैक्सीन की कमी के चलते बुधवार को प्रतीकात्मक तौर पर वैक्सीनेशन शुरू हुआ। कोविन एप या आरोग्य सेतु एप से घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले 100 लोगों को बुलाया गया था। 15 मई तक सप्ताह में चार दिन 100-100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। आज तीन घंटे में सभी को वैक्सीन लग गई। किसी को कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ।

देर रात तक व्यवस्थाओं में जुटा रहा प्रशासन
मानस भवन में वैक्सीनेशन तय होने के बाद आनन-फानन में प्रोजेक्टर सहित अन्य व्यवस्थाएं जुटाई गई थी। रात तक वीसी के प्रसारण और संवाद करने वाले हितग्राहियों के चयन की कवायद चलती रही। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने भी तैयारियों को लेकर समीक्षा की। बुधवार को वैक्सीनेशन सेंटर्स पर प्रभारी सीएमएचओ डॉक्टर संजय मिश्रा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर शत्रुघन दाहिया और विक्टोरिया का स्टाफ मौजूद रहा।

15 मई तक टीकाकरण होगा
जिले में पांच मई से 15 तक टीका लगेगा। अब जबलपुर में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत सभी सरकारी संस्थाओं में सिर्फ 4 दिन किया जाएगा। यह सत्र सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को ही रखा गया है। नियमित टीकाकरण सत्र मंगलवार और शुक्रवार को केवल शासकीय मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में ही आयोजित होंगे।

45 प्लस के लिए जिले में बढ़ेंगे सेंटर्स
स्वास्थ्य विभाग को मंगलवार को कोविड वैक्सीन की एक नई खेप मिली है। मंगलवार को कोविड वैक्सीन की नई खेप के बाद सेंकेंड डोज के लिए टीके की उपलब्धता बढ़ गई है। आज बुधवार को 40 सेशन आयोजित किया गया। कुल 12 हजार लाेगों को वैक्सीन लगाने का डोज मिला है।

वैक्सीन लगवाने के बाद खुशी का इजहार करते हुए युवा।
वैक्सीन लगवाने के बाद खुशी का इजहार करते हुए युवा।

18 प्लस के लिए दिशा निर्देश

  • 1 मई 2003 के पूर्व जन्म से सभी नागरिक कोविड-19 टीकाकरण के लिए पात्र होंगे।
  • पात्र हितग्राहियों को कोविड-19 टीकाकरण कराने के लिए ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।
  • कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु मोबाइल एप के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकते हैं।
  • 18 से लेकर 44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण सत्र पर ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा।
  • वैक्सीनेशन सत्र 5 मई से लेकर 15 मई तक 18 से लेकर 44 वर्ष की आयु वर्ग का टीकाकरण होगा।
  • आयोजित होने वाले कोविड-19 टीकाकरण सत्र में को-वैक्सीन का ही उपयोग किया जाएगा।
  • कोविड-19 टीकाकरण सत्र नॉन कोविड ट्रीटमेंट सेंटर शासकीय स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, कम्युनिटी हॉल इत्यादि पर ही आयोजित किए जाएंगे।
  • 18 से लेकर 44 वर्ष के आयु वर्ग के नागरिकों के लिए प्राप्त वैक्सीन का भंडार, खर्च का हिसाब अलग से रखा जाएगा।
  • केंद्रों पर एईएसआई प्रबंधन के निर्देशों का पालन किया जाना आवश्यक है।
  • जिले के सभी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों पर कोविड-19 टीकाकरण निशुल्क किया जाएगा।
  • सत्र संचालन के लिए कोविड-19 बचाओ गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है।
  • टीकाकरण के लिए आने वाले सभी नागरिकों की पल्स, ऑक्सीमीटर और इंफ्रारेड थर्मोमीटर से स्क्रीनिंग की जाएगी।

रविवार को नहीं होगा टीकाकरण
जबलपुर में अब कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत सभी सरकारी संस्थाओं में सिर्फ 4 दिन ही टीकाकरण किया जाएगा। सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को ही टीका लगाएं जाएंगे। नियमित टीकाकरण मंगलवार एवं शुक्रवार को कोविड-19 टीकाकरण सत्र केवल शासकीय मेडिकल कॉलेज एवं जिला चिकित्सालय में ही आयोजित होंगे।

MP में 18+ में वैक्सीनेशन का उत्साह:100 लोगों को लगना था टीका, भाेपाल-इंदौर समेत कई जिलों में बिना SMS मिले भी सेंटर पर पहुंच गए लोग, मायूस लौटे

मानस भवन में वैक्सीनेशन का इंतजार करते 18+ वाले।
मानस भवन में वैक्सीनेशन का इंतजार करते 18+ वाले।

वैक्सीनेशन के लिए जरूरी दस्तावेज
टीकाकरण के लिये आवश्यक दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड अथवा कोई भी मान्य फोटो परिचय पत्र आवश्यक होगा। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात है की पंजीयन तत्काल नहीं होगा और सत्र स्थल पर टीकाकरण नहीं होगा। पंजीयन ऑनलाइन ही होगा। प्रभारी सीएमएचओ डॉक्टर डॉक्टर संजय मिश्रा के मुताबिक वैक्सीन लगवाने के लिये टीकाकरण केंद्र पर आने वाले लोग नाश्ता/ भोजन करके आए और साथ में पहचान पत्र अवश्य लाएं। राज्य शासन के निर्देशानुसार बाद में टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाई या घटाई जायेगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

और पढ़ें