पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Target Of 30 Thousand, Both Doses Of Coveshield Will Be Taken, Then To Apply The Second Dose Of Covaccine, Seven Centers Were Built In The City

जबलपुर में 97 केंद्रों पर हुआ वैक्सीनेशन:36 हजार का लक्ष्य, कोवीशील्ड के दोनों डोज लगे, तो शहर में सात सेंटर्स पर कोवैक्सीन का दूसरा डोज लगा

जबलपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जबलपुर में 97 सेंटर्स पर 36 हजार डोज लगे । - Dainik Bhaskar
जबलपुर में 97 सेंटर्स पर 36 हजार डोज लगे ।

जबलपुर में गुरुवार 22 जुलाई को 97 केंद्रों पर वैक्सीनेशन हुआ। कुल 30 हजार डोज की तुलना में 36 हजार से अधिक वैक्सीन लगी। शहर में 50 सेंटर बने थे, तो ग्रामीण क्षेत्रों में 47 सेंटर्स पर वैक्सीन लगी। जिले में 7 सेंटर्स पर कोवैक्सीन का दूसरा डोज लगा। जबकि 90 सेंटर्स पर कोवीशील्ड के दोनों डोज लगाए गए। इस बार भी रजिस्ट्रेशन कराने वालो को ही पहला मौका मिला। दोपहर तीन बजे के बाद वैक्सीन बचने वाले सेंटर्स पर ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिया गया था।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर शत्रुघन दाहिया के मुताबिक कोविन पोर्टल पर वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन कराने वालों को ही टीका लगाया गया। भीड़ से बचने के लिए ये पहल की गई है। शहर में 7 सेंटर्स पर कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई। इसके लिए भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया था। वहीं शहर में 43 अन्य सेंटर्स पर कोवीशील्ड के दोनों डोज लगाए गए। शाम तक चले वैक्सीनेशन में 36 हजार 783 लोगों को वैक्सीन लगी।

देर पर भड़के, ऑन स्पॉट भी लगे

सेंट नार्बट स्कूल में बनाए गए टीकाकरण केन्द्र में कर्मचारी देर से पहुंचे। इससे टीकाकरण में विलंब होने पर लोग नाराज हुए। कुछ लोगों ने हंगामा करने का प्रयास किया। इसकी सूचना पर तुरंत अधिकारी मौके पर पहुंचे। कर्मचारी को बुलाकर टीकाकरण शुरु कराया। शहर में कुछ केन्द्रों में प्री बुकिंग कराने वाले व्यक्ति टीका लगवाने नहीं आए। इस पर दोपहर 3 बजे के बाद ऑन स्पॉट पंजीयन के तहत बचे टीके लोगों को लगाए गए।

23 जुलाई को गर्भवती महिलाओं को लगेगी वैक्सीन

डाॅक्टर दाहिया के मुताबिक 23 जुलाई से विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है। गर्भवती महिलाओं को कोरोना से बचाने के लिए वैक्सीनेशन शुरू किया जा रहा है। इसके लिए मेडिकल कॉलेज, एल्गिन, रांझी, मनमाेहन नगर आैर ग्रामीण क्षेत्र के सभी सीएचसी केंद्रों पर कोवैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है। इन अस्पतालों में चेकअप के लिए आने वाली गर्भवती महिलाओं को ये वैक्सीन लगेगी। अभी कोवैक्सीन लगाने का निर्देश मिला है। गर्भवती महिलाओं के लिए ये वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। जिले में लगभग 53 हजार गर्भवती महिलाओं की संख्या है। सितंबर से पहले सभी को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

शहर में यहां लगेगा कोवैक्सीन-एसएएफ मंदाकिनी टॉवर, सेंट्रल रेलवे स्कूल, सरस्वती शिशु मंदर मनमोहन नगर, डीएन जैन गोलबाजार, मेडिकल नर्सिंग, महानंदा, एग्रीकल्चर डिस्पेंसरी अधारताल और एमएम इंटरनेशन प्री स्कूल महानद्दा।

शहर में 43 सेंटर्स पर कोवीशील्ड लगा-

ग्रामीण क्षेत्रों में 47 सेंटर्स पर कोवीशील्ड लगा-

खबरें और भी हैं...