पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Water Is Not Filling In Gulaua Tank, Thousands Of People Have Been Committing Trophies For Seven Days

समस्या:गुलौआ टंकी में नहीं भर रहा पानी, सात दिनों से हजारों लोग कर रहे त्राहि-त्राहि

जबलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गुलौआ टंकी को भरने वाली पाइप लाइन का बैंड खराब हो जाने से करीब 7 दिनों से हजारों की आबादी को पानी नसीब नहीं हो पा रहा है। नगर निगम ने सुधार कार्य तो कराया लेकिन यह सफल नहीं हो पाया और अब बैंड को बदलने की तैयारी है, जिसमें करीब 4 दिन और लगेंगे। निगम की सबसे बड़ी खामी यह रही कि इस खराबी की सूचना किसी को नहीं दी गई, जिसके कारण लोग हर दिन इंतजार करते रहे कि नलों से पानी आएगा लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और वे दूसरे इंतजाम भी नहीं कर पाए। बताया जाता है कि टंकी को भरने वाला डगफुट बैंड लीक हो गया था और उससे काफी मात्रा में पानी बह रहा था, जिससे टंकी पूरी तरह से भर नहीं पा रही थी। निगम के अधिकारियों ने सोचा कि इसे देशी तकनीक से सुधार लिया जाएगा और यही कारण था कि कांक्रीट से पाइप के लीकेज को बंद करने का प्रयास किया गया, लेकिन उससे भी कोई फर्क नहीं पड़ा और पानी बहता ही रहा। इस बीच त्योहार आ गए और ईद तथा रक्षाबंधन में काम बंद कर दिया गया, जबकि जरूरी कार्य को इस तरह रोका नहीं जा सकता था लेकिन 3 दिनों तक पूरी तरह काम बंद था और मंगलवार को फिर से सुधार शुरू किया गया। अब जाकर यह तय किया गया कि बैंड को बदलना ही पड़ेगा।

5 लाख गैलन क्षमता, 6 मीटर भरती है टंकी
गुलौआ टंकी की कुल क्षमता 5 लाख गैलन है और इसे 6 मीटर भरा जाता है, क्योंकि खराबी की वजह से इन दिनों इसमें कुछ ही मीटर पानी भरा जा रहा है जिससे कुछ ही देर तक नलों से पानी मिलता है और वह भी गिने-चुने क्षेत्रों को। अब जनता परेशान हो चुकी है और निगम के वरिष्ठ अधिकारियों से हस्तक्षेप की माँग की जा रही है।

बायपास से भरने की हो रही कोशिश
बताया जाता है कि गुलौआ टंकी से करीब 4 वार्डों की 70 हजार से अधिक की आबादी को पानी दिया जाता है और सबसे बड़ा क्षेत्र गढ़ा, संजीवनी नगर, माली मोहल्ला 90 क्वार्टर आदि इससे बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। निगम ने बायपास कर टंकी को भरने की कोशिश की है और इसमें कुछ सफलता भी मिली है, जिससे कुछ क्षेत्रों में पानी पहुँच भी रहा है लेकिन टंकी को पूरी तरह भरा नहीं जा रहा है, जिससे केवल आसपास के क्षेत्रों में ही पानी पहुँच रहा है और दूर के क्षेत्र प्यासे ही रह जाते हैं।

सुधार जारी है थोड़ा वक्त लगेगा
हमने सुधार कार्य चालू कर दिया था लेकिन इसमें सफलता नहीं मिल पाई। अब बैंड को बदलना जरूरी हो गया है इसलिए उसका काम भी शुरू कर दिया गया है। कांक्रीट में ड्रिलिंग शुरू कराई गई है। बैंड बदलने में 3 से 4 दिनों का समय और लगेगा।
-कमलेश श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री नगर निगम


आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें