पीएण्डटी दीवार / एक बार फिर टूटेगी, फ्लाई ओवर से उतरने वाली सड़क के लिए चाहिए जमीन

Will break once again, the land needed for the road coming from flyover
X
Will break once again, the land needed for the road coming from flyover

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 06:41 AM IST

जबलपुर. रानीताल से गढ़ा रोड के चौड़ीकरण के समय पीएण्डटी दूर संचार फैक्ट्री की दीवार को तोड़कर 15 फीट जमीन नगर निगम ने अधिग्रहित की थी, अब इसी फैक्ट्री की दीवार को एक बार फिर से तोड़ा जाएगा। इस बार दीवार को इसलिए अलग किया जाएगा क्योंकि मदन महल से दमोहनाका तक जो फ्लाई ओवर बन रहा है उसकी एक सड़क को रानीताल चौराहे से गढ़ा रोड की ओर उतारना है। इस सड़क को बनाने के लिए अभी उपलब्ध भूमि के अलावा लगभग 15 से 20 फीट जमीन और चाहिए, इसलिए वर्तमान दीवार को फिर से अलग किया जाना है। इसको लेकर लोक निर्माण विभाग ने दूर संचार विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर अपनी डिमाण्ड बता दी है। संभव है कि इस पर जल्द ही बैठक होगी और कोई निर्णय लिया जाएगा।                                     
लोक निर्माण विभाग के ईई गोपाल गुप्ता के अनुसार दीवार को 350 मीटर के दायरे में अलग करना होगा तभी फ्लाई ओवर के लिए जो सड़क बननी है उसके लिए भूमि मिल सकेगी। दीवार के अलावा फैक्ट्री सीमा के सामने ही हनुमान मंदिर गेट तक सड़क उतरेगी जिसमें भूमि चाही गई है। लोक निर्माण विभाग की डिमाण्ड पर अभी दूर संचार विभाग ने कोई उत्तर नहीं दिया है। विभाग का कहना है कि जल्द बैठक कर इस मसले का हल निकाला जाएगा ताकि इस हिस्से में काम करने में परेशानी न हो। इससे पहले भी पीएण्डटी की दीवार को सड़क चौड़ीकरण के लिए तोड़ा गया था और नगर निगम ने इसे अपने बजट से बनाया। अब यदि फिर सड़क के लिए जमीन मिलेगी तो इस बार लोक निर्माण विभाग दीवार को तोड़कर नई दीवार बनाकर दे सकता है। 

 इस सीमा तक उतरनी है सड़क
फ्लाई ओवर दमोहनाका से जब शुरू होगा तो उसकी पहली सड़क रानीताल से गढ़ा की ओर उतरेगी। यह सड़क भी रानीताल चौराहे से हनुमान मंदिर फैक्ट्री  के छोटे गेट की सीमा तक जाएगी। अभी रानीताल से गढ़ा सड़क का सीमेण्टीकरण किया गया लेकिन इस हिस्से को इसलिए छोड़ दिया गया क्योंकि यहाँ पर फ्लाई ओवर की सड़क उतरनी है। सड़क बनाने में अभी जो जगह खाली है वह कम बताई जा रही है। फ्लाई ओवर की सड़क उतरने में जो नाला अभी फैक्ट्री दीवार के किनारे हिस्से में है उसको और किनारे शिफ्ट किया जाएगा।  

बड़ी आबादी पर असर 
रानीताल से गढ़ा मार्ग पश्चिमी हिस्से का एक अहम मार्ग है। इसी मार्ग से हर दिन सैकड़ों काॅलोनियों, बस्तियों के अलावा आस पास के एरिया के हजारों लोग भी निकलते हैं। इस सड़क में अक्सर जाम लगता है लेकिन फ्लाई ओवर से यदि सड़क लिंकअप हो जाती है तो बहुत बड़ी आबादी को सहूलियत होगी। पी-2

एक नजर इस पर भी

  • फ्लाई ओवर से अलग-अलग हिस्सों में उतरेगी सड़क।
  •  पहला हिस्सा रानीताल चौराहे से गढ़ा ।
  •  दूसरा हिस्सा गेट नंबर दो से ट्रैफिक थाने की ओर।
  • तीसरा हिस्सा मदन महल स्टेशन से लिंक रोड ।
  • मदन महल स्टेशन के उस पार छोटी लाइन की ओर।
  • निर्माण के पहले अभी संरचना पर काम।
  • 180 पिलर बनेंगे 6 किमी के निर्माण में ।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना