पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मदद:सड़क किनारे 40 दिन से पड़ी थी महिला, मिला मानवता का सहारा

जबलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बरगी के समीप मिली महिला को अस्पताल लेकर पहुंचे सेवाभावी युवा, नहलाया और कपड़े भी पहनाए

पास जाते ही वह डांट लगाती है। दूर भगाती है। उसकी भाषा भी किसी को समझ में नहीं आती...। शायद दर्द को समझने के लिए किसी भाषा की जरूरत भी नहीं...। इसके लिए बस, मानवीय संवेदनाएं जरूरी हैं, जो दूर से ही दूसरे के दर्द का अहसास करा देती हैं। रविवार को बरगी डेम रोड स्थित एक ढाबे के समीप इसकी बानगी भी देखने को मिली।

युवाओं की टीम ने यहां पिछले करीब 40 दिन से पड़ी एक अबला का दर्द भांपकर न केवल अपना सहारा दिया, बल्कि उसे नहला-धुलाकर कपड़े पहनाए और विक्टोरिया अस्पताल स्थित आश्रय स्थल तक पहुंचाया। इस नजारे को जिसने भी उसकी आंखें युवाओं के प्रति श्रद्धा से भर आईं।

नहीं हुई नजरे इनायत
ग्रामीणों ने बताया कि यह महिला पिछले करीब 40 दिन से यहां पड़ी हुई थी। कड़ाके सर्दी में भी उसके तन पर पूरे वस्त्र नहीं थे। नेशनल हाईवे से लगे इस स्थल के समीप से कई लोग गुजरे लेकिन बेसुध जैसी पड़ी अबला पर किसी की नजरें इनायत नहीं हुईं। इसकी जानकारी जैसे ही गरीब नवाज कमेटी को लगी तो कमेटी के सदस्य बरगी पहुंच गए। इनायत अली की मदद से मुस्कान, नंदनी रजक व ज्योति ठाकुर ने उस महिला को सहारा देकर उठाया और जैसे-तैसे उसे वाहन से लेकर आए। उसे विक्टोरिया अस्पताल के शेड में रखा है। भाषा शैली से लग रहा है कि महिला दक्षिण भारत क्षेत्र की रहने वाली रहने वाली है। उसकी मानसिक हालत भी ठीक नहीं लग रही है।

आश्रम में नहीं मिली मदद
कमेटी की महिला सदस्यों ने पहले महिला को नहलाया, उसके बाल काटे फिर उसे साफ कपड़े पहनाए। जिसके बाद महिला को कटंगी बायपास स्थित वृद्धाश्रम ले जाया गया। जहां कोरोना संक्रमण के चलते महिला को रखने से मना कर दिया गया। इसके बाद कमेटी के सदस्य महिला को लेकर विक्टोरिया पहुंचे। जहां उसे टीन के शेड के नीचे रखा गया है। कमेटी ने उसके भोजन का भी प्रबंध किया है। महिला की मदद करने वालों में मो. फैजान, मोनू, रियाज अली भी शामिल हैं।

की जाए स्वास्थ्य जांच
कमेटी के सदस्यों ने विक्टोरिया की चिकित्सा टीम को भी महिला के बारे में जानकारी दी। सदस्यों का कहना है कि महिला के स्वास्थ्य की जांच की जानी चाहिए। उसका समुचित उपचार भी आवश्यक है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser