• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jhabua
  • Encroachment Removed From The City Four Months Ago Spread At Double The Speed, No Action Is Being Taken

फिर अतिक्रमण:चार माह पहले शहर से हटाया अतिक्रमण दोगुनी गति से फैला, नहीं हो रही कार्रवाई

झाबुआ11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इस तरह सिद्धेश्वर कॉलोनी की सड़क के दोनों ओर अतिक्रमण हो गया है। - Dainik Bhaskar
इस तरह सिद्धेश्वर कॉलोनी की सड़क के दोनों ओर अतिक्रमण हो गया है।

शहर के मुख्य मार्गो सहित जगह-जगह अतिक्रमण फिर से हो गया है। अप्रैल में कुछ दिन चली अतिक्रमण मुहिम ने शहर के सारे अतिक्रमण को पूरी तरह हटा दिया था। जिसके चलते कड़ी कार्रवाई की गई, सख्ती के साथ हुई कार्रवाई के डर से ही कई लोगों ने स्वैच्छिक रूप से ही रोड किनारे लगाई गई गुमटियां और अनेक प्रकार के अवैध कब्जे हटा लिए थे। इसके लिए प्रशासन को कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी जिसके बाद शहर की सड़क पर यातायात भी आसान हो गया था। आम लोगों को इससे बड़ी राहत मिली।

नगर पालिका की उदासीनता के चलते फिर से जगह-जगह और अधिक अतिक्रमण हो चुका है। नगर पालिका के कार्यकाल के समाप्त होने पर कलेक्टर को नगर परिषद का प्रशासक बनाया गया है। कलेक्टर के प्रशासक के पद पर बैठने के बाद भी अतिक्रमण पर किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की जा रही है।
यहां पर हटाया था अतिक्रमण अब तेज गति से फैला : 20 अप्रैल को शहर के कॉलेज रोड स्थित सर्किट हाउस के सामने से अतिक्रमण मुहिम शुरू की थी। जहां सारे अवैध बनाए गए मकानों को जेसीबी से तोड़ा गया था। इसी के साथ ही काॅलेज रोड, राजवाड़ा क्षेत्र, सज्जन रोड, सिद्धेश्वर कॉलोनी, विजय स्तंभ तिराहा, राजगढ़ नाका, राणापुर रोड सहित जगह-जगह फैले अतिक्रमण को मुहिम के द्वारा हटा दिया गया था। लेकिन अनदेखी के कारण मात्र चार महीने में ही यह अतिक्रमण दुगनी गति से शहर में पसर गया है।

सिद्धेश्वर कॉलोनी में फैले अतिक्रमण को हटाने पर सफाई के दौरान नाले में टनों से कचरा निकाला गया था। विजय स्तंभ पर भी वर्षों से फैला अतिक्रमण पूरी तरह साफ कर दिया गया था। लेकिन कुछ ही दिनों बाद फिर से लोगों ने अपने जगह पर कब्जा करते हुए गुमटियां व अन्य प्रकार से अतिक्रमण कर लिया है।

बस स्टैंड से विजय स्तंभ तक लगता है जाम
बस स्टैंड से विजय स्तंभ तक बसों को निकलने में खासी परेशानी होती है। जिला अस्पताल के सामने व्यापारियों द्वारा दुकान के आगे 20 फीट से अधिक का अतिक्रमण कर रखा है। ऐसे में ग्राहक अपने वाहन रोड पर खड़े कर दुकानों पर चले जाते हैं। जिससे जाम की समस्या बनी रहती है, विजय स्तंभ के फुटपाथ पर भी लोगों ने अवैध रूप से दुकानें लगाकर पूरे फुटपाथ को बंद कर दिया है।

राजगढ़ नाका क्षेत्र में टीसीपीसी व कृषि विभाग की सामने भी दर्जनों गुमटियां रखकर अतिक्रमण कर लिया है। शहर में कई रसूखदार लोग गुमटियां लगाकर उसे किराए पर चलाते हैं, ऊंचे भाव मिलने पर बेच देते हैं। राणापुर रोड पर भी शराब की दुकान के बाहर ही नेट लगाकर अहाता बना दिया है। व्यापारियों ने रोड तक टीन शेड लगाकर अतिक्रमण कर रखा है।

अतिक्रमणकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी
अभी परिषद की निर्वाचन प्रक्रिया चल रही है, जिसकी जवाबदारी अतिमहत्वपूर्ण है। चुनाव के बाद अतिक्रमणकारियों को चिह्नित कर सख्त कार्रवाई की जाएगी। -एलएस डोडिया, सीएमओ नपा झाबुआ

खबरें और भी हैं...