पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तीन दिनी अभियान:आज से ढाई लाख बच्चों को पिलाएंगे पोलियो दवा

बड़वानी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले दिन बूथ पर, दूसरे व तीसरे दिन घर-घर जाकर पिलाई जाएगी पोलियो दवा

शहर सहित जिले में रविवार से तीन दिनी पल्स पोलियो अभियान शुरू होगा। इस अभियान में चार हजार से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मी ढाई लाख से ज्यादा 0 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाएंगे। इसको लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए शनिवार को शहर के प्रमुख मार्गों से जागरुकता रैली भी निकाली गई। टीकाकरण केंद्र प्रभारी बीई दुर्गा सोनी ने बताया रविवार से पल्स पोलियो अभियान शुरू होगा। इसको लेकर जागरुकता रैली निकाली गई। रैली की शुरुआत महिला अस्पताल परिसर से नगर पालिका अध्यक्ष लक्ष्मण चौहान ने की। जो कचहरी, रणजीत चौक, एमजी रोड, देवीसिंह मार्ग, चंचल चौराहा, जैन मंदिर चौहारा, झंडा चौक, तिरछी पुलिया होते हुए वापस महिला अस्पताल पहुंची। यहां पर नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों को पल्स पोलियो अभियान की जानकारी दी गई। क्योंकि वालेंटियर के रुप में यहीं काम करेंगे। इस अवसर पर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. मनोज खन्ना, सिविल सर्जन डॉ. बीएस सैत्या सहित अन्य स्वास्थ्य विभाग अधिकारी मौजूद थे।

ये भी जाने: जिला स्वास्थ्य विभाग के पास पोलियो की वैक्सीन का 3.12 लाख डोज है। जबकि करीब ढाई लाख बच्चों को ये दवा पिलाई जानी है। टीकाकरण अधिकारी ने बताया की अभियान के दौरान वैक्सीन की कमी नहीं आएगी। पर्याप्त मात्रा में स्टॉक है।

शहर व जिले में ऐसे चलेगा अभियान
जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया जिले में 2 लाख 57360 बच्चों को दवा पिलाई जानी है। इसके लिए जिले में 1029 स्थानों पर बूथ लगेंगे। 4 हजार से ज्यादा कर्मचारी काम करेंगे। कहीं कोई परेशानी तो नहीं है। इसकी निगरानी के लिए 206 सुपरवाइजर बूथों की जांच करेंगे। बड़वानी शहर में 44 स्थानों पर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी और इस काम में 600 से ज्यादा कर्मचारी शामिल रहेंगे। जांच अधिकारियों की टीम करेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें