पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नल-जल योजना:नगर में खोदी सड़क की मरम्मत नहीं करने से फिसलकर गिर रहे राहगीर

सिलावदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पाइप लाइन बिछाने के बाद सड़क का मलबा भी रोड से नहीं हटाया

हर घर शुद्ध जल पहुंचाने के उद्देश्य से नल-जल योजना के तहत नगर के स्कूल रोड पर करीब 20 दिन पहले जेसीबी से सीसी रोड के एक तरफ खुदाई कर नाली बनाकर पाइप लाइन बिछाई गई। इसमें करीब 100 से अधिक घरों को कनेक्शन दिए गए। पाइप लाइन का काम पूरा हो चुका है। इसके बावजूद अब तक कई हिस्सों में खुदाई के बाद वापस गड्ढे नहीं भरे गए हैं।

कुछ जगह पर लोगों को अपने घरों के सामने नाली को मिट्टी डालकर बंद करना पड़ा। खुदाई से उखड़ी कांक्रीट सड़क को सुधारा नहीं जा रहा है। सड़क उखड़ने से मलबा रोड पर फैलता जा रहा है। इससे आने-जाने वाले बाइक चालक फिसलकर गिर रहे हैं। वहीं बारिश होने पर यहां कीचड़ होने से लोगों की परेशानी बढ़ जाएगी।

दुकानदार भी वाहनों के गुजरने पर उड़ रहे पत्थरों व धूल से परेशान हो रहे हैं। रोड बस स्टैंड से होकर गुजरता है। इससे दिनभर सैकड़ों लोगों की आवाजाही यहां से होती है। पाइप लाइन बिछाए 20 दिन से अधिक का समय हो गया है लेकिन कोई भी जिम्मेदार सड़क सुधारने पर ध्यान नहीं दे रहे है। लोगों ने पंचायत से पाइप लाइन डालने वाले ठेकेदार से जल्द सड़क की मरम्मत कराने की मांग की है। ताकी बारिश में लाेगाें को परेशानी नहीं उठाना पड़े।

ट्यूबवेल का कनेक्शन 24 घंटे नहीं होने से परेशानी
गांव के सहायक सचिव विश्वास यादव ने बताया ट्यूबवेल कनेक्शन की लाइन पहले 24 घंटे वाली बिजली सप्लाय से जुड़ी थी। इससे लोगों को समय पर आसानी से पानी मिल जाता था लेकिन कुछ माह पहले अंबापानी रोड निर्माण के दौरान ट्यूबवेल का कनेक्शन 24 घंटे वाली बिजली से हटाकर 10 घंटे वाले सिंचाई लाइन से जोड़ दिया है।

इसके चलते दोपहर 1 बजे से शाम 7 बजे व रात 3 से सुबह 7 बजे के बीच ही पानी का सप्लाय हो रहा है। इस लाइन में आए दिन फाॅल्ट होने की समस्या आती रहती है। इससे कई बार पानी सप्लाई के लिए लगाई गई मोटर जल चूकी है। मोटर का सुधार कार्य होने से पानी सप्लाय करने में देरी होती है।

और इधर... हवा से तिरछा हुआ खंभा, लोगों ने बदलने के लिए दिया आवेदन
निवाली | हाजी कॉलोनी व आंबेडकर नगर में बिजली कंपनी की एलटी लाइन के लिए 40 साल पहले लगाया खंभा हवा से तिरछा हो गया है। आंधी चलने पर खंभा गिर सकता है। इसे बदलने के लिए आंबेडकर नगर के लोगों ने बिजली कंपनी के लाइनमैन को आवेदन दिया है।

लोगों ने बताया बारिश से पहले खंभे को नहीं हटाया तो बड़ा हादसा हो सकता है। पिछले सप्ताह आंधी चलने से खंभा क्षतिग्रस्त होकर तिरछा होता जा रहा है। इस दौरान वार्ड के रफीक खान, नियाजुद्दीन, रियाज शेख, अब्दुल रशीद, फैयाज खान, रफीक लोहार व अखिल शेख ने शीघ्र खंभे को बदलने की मांग की है।

टंकी बनने के बाद आएगा प्रेशर से पानी
नगर के किशोर राठौड़, गोपाल भावसार सहित अन्य लोगों ने बताया नई बिछाई गई पाइप लाइन से जो कनेक्शन लिए हैं, उसमें प्रेशर कम आ रहा है। इससे रुक-रुककर पानी आ रहा है। पंचायत को इसकी शिकायत करने पर सचिव ने बताया अभी ट्यूबवेल से सीधा सप्लाई किया जा रहा हैैै। इससे प्रेशर कम आ रहा है। टंकी का निर्माण किया जा रहा है, टंकी बनने के बाद उससे पानी सप्लाई किया जाएगा। इससे नलों में पानी का प्रेशर बढ़ जाएगा।
ठेकेदार से चर्चाकर कराएंगे मरम्मत
^नल-जल याेजना के तहत ठेकेदार काम कर रहा है। उसे सड़क की मरम्मत करने के लिए कहा गया है। मजदूर मिलते ही एक या दो दिन में सड़क का सुधार कार्य कराया जाएगा। ट्यूबवेल कनेक्शन को 24 घंटे की बिजली लाइन से जोड़ने के लिए बिजली कंपनी को पत्र लिखा है। कंपनी के अफसरों से चर्चाकर समस्या का निराकरण करने का प्रयास करेंगे। -गिरधर अहिरे, सचिव, ग्राम पंचायत, सिलावद

खबरें और भी हैं...