पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना:जिला अस्पताल में 12 बेड का कोविड आईसीयू तैयार, महीने के अंत तक मिलने लगेगी सुविधा

बड़वानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के गंभीर मरीजों को भर्ती करने के लिए जिला अस्पताल में अलग से आईसीयू तैयार कराया जा रहा था। इसका कार्य पूरा हो चुका है। अधिकारियों ने बताया माह के अंत तक मरीजों को इसकी सुविधा मिलने लगेगी। यहां पर कोरोना के 12 मरीजों को भर्ती किया जा सकेगा। जिला अस्पताल इंजीनियर जुगलकिशोर ने बताया ट्रामा सेंटर (जिसे आइसोलेशन वार्ड बनाया) के पास कोरोना के मरीजों को भर्ती करने के लिए आईसीयू बनाया गया है। पहले यहां पर दस मरीजों को भर्ती करने की सुविधा थी। लेकिन जगह पर्याप्त होेने के बाद दो पलंग की व्यवस्था और की गई। अब 12 मरीज भर्ती हो सकेंगे। उन्होंने बताया 96 लाख रुपए से आईसीयू तैयार कराया गया है। काम लगभग पूरा हो चुका है। पलंग लगते ही मरीजों को इसकी सुविधा मिलने लगेगी। जिला अस्पताल प्रबंधकों ने बताया अभी कोरोना के मरीजों को अलग से आईसीयू की व्यवस्था नहीं थी। इस कारण से गंभीर मरीजों को इंदौर रैफर करना पड़ता था। अब ये समस्या दूर होगी और मरीजों को जिला जिला अस्पताल में ही आईसीयू की सुविधा मिलेगी।

ऐसा बनाया गया है आईसीयू
आईसीयू में प्रत्येक पलंग पर भर्ती मरीज के लिए ऑक्सीजन लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन मिलेगी। एक-पलंग से दूसरे पलंग के बीच में पर्याप्त दूरी रखी जाएगी। गर्मी से बचाव के लिए एसी लगाए गए है। ट्रामा सेंटर से आईसीयू को जोड़ा गया है। स्टाफ के लिए अलग कक्ष बनाया गया है। दवाएं रखने के लिए भी अलग कक्ष रहेगा। बड़वानी जैसा आईसीयू आलीराजपुर और झाबुआ में भी बनाया जा रहा है।

कोरोना : जिले में मिले 20 नए संक्रमित, 19 ठीक होकर लौटे
बड़वानी | शनिवार की देर शाम को 20 और व्यक्तियों की रिपोर्ट कोरोना वायरस पॉजिटिव प्राप्त हुई है। जिले में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव लोगों की संख्या बढ़कर 1624 हो गई है। इनमें से 1339 लोग उपचार के बाद अपने घरों को वापस चले गए है। वहीं 267 लोगों का इलाज बड़वानी,सेंधवा व इंदौर के अस्पतालों में चल रहा है। जिले में अब तक 18 लोगों की मौत कोरोना से हुई है। सीएमएचओ ने बताया शनिवार की देर शाम को जिन व्यक्तियों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। इनमें बड़वानी के सात,खेतिया के पांच, सेंधवा के तीन, राजपुर के दो, हरिबड़, जूनापानी,जहवारा के एक-एक मरीज शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया 20 नए कोरोना के मरीज सामने आए हैं। वहीं रविवार को राहत भरी खबर रही की 19 कोरोना पॉजिटिव को अस्पताल से छुट्‌टी मिल गई। वहीं रविवार को 210 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अधिकारियों ने बताया जिले में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे है। लेकिन ठीक भी उसी गति से हो रहे है। फिर भी लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। घर से बाहर निकले तो मास्क का उपयोग जरुर करें। साथ ही सोशल डिस्टेंस का भी पालन करें। तभी कोरोना को हराया जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें