पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भू-अर्जन मामल...:15 लाख रु. के मुआवजे को पारित कराया ढाई करोड़ का अवार्ड, पटवारी निलंबित

बड़वानी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तत्कालीन एसडीएम व तहसीलदार पर कार्रवाई के लिए कलेक्टर ने शासन को भेजी रिपोर्ट

भू-अर्जन के प्रकरणों में शासन के साथ धोखाधड़ी कर करोड़ों रुपए का अवार्ड पारित कराने का एक और मामला सामने आया है। एक माह पहले भी इस तरह का मामला सामने आया था। इसके बाद कलेक्टर द्वारा इस तरह के 102 मामलों की जांच कराई जा रही है। षड्यंत्र कर भू-अर्जन प्रकरणों में शासन के साथ धोखाधड़ी कर करोड़ों रुपए हड़पने वाले गिरोह को पकड़कर कार्रवाई की जा रही है। इसके तहत मुआवजे की राशि 14 लाख 39 हजार 593 रुपए से बढ़वाकर 2 करोड़ 53 लाख 40 हजार 394 रुपए का अवार्ड पारित कराने का खुलासा हुआ है। इससे शासन को 2 करोड़ 39 लाख 801 रुपए की क्षति हुई है। जांच रिपोर्ट के बाद कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा ने पटवारी को निलंबित कर दिया है। वहीं तत्कालीन एसडीएम व तहसीलदार के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी। दोषियों के खिलाफ एफआईआर भी कराई जाएगी। आवेदकों से मिलीभगत कर शासन को करीब ढाई करोड़ रुपए की आर्थिक हानि पहुंचाने का प्रयास करने वाले तत्कालीन एसडीएम महेश बड़ोले, तहसीलदार आदर्श शर्मा व पटवारी द्वारा आवेदक से मिलकर अमानत में खयानत करने का यह दूसरा प्रकरण कलेक्टर ने पकड़ा है। कलेक्टर ने बड़वानी तहसील के हल्का नंबर 4 के तत्कालीन पटवारी रेवाराम गंगवाल को भू-अभिलेख रिकॉर्ड अपडेट नहीं करने, नियम विरुद्ध बटांकन प्रस्तावित कर नामांतरण/बंटवारा कराने में गंभीर अनियमितता व कर्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही बरतने, आवेदकों से मिलीभगत कर षड्यंत्रपूर्वक शासन को आर्थिक हानि पहुंचाने पर निलंबित किया है।

यह था मामला
कलेक्टोरेट से प्राप्त जानकारी अनुसार आवेदक मीना पति रमेशचंद्र ओचानी निवासी राजघाट रोड के मालिकी व आधिपत्य की सेगांव स्थित 1 एकड़ भूमि सर्वे नंबर 61/8 व्यवसायिक प्रयोजन के लिए एसडीएम से 2005-06 में पारित आदेश द्वारा व्यपवर्तित थी। मीना ओचानी ने 2011-12 में इस व्यवसायिक व्यपवर्तित भूमि को फिर से एसडीएम द्वारा कृषि प्रयोजन में व्यपवर्तित कराई। इस 1 एकड़ भूमि को 31 मार्च 2012 को 3 लोगों कमलाबाई पति गजानंद कलाल निवासी बड़दा, राजेश पिता हीरालाल पाटीदार व लक्ष्मीनारायण पिता शंकरलाल गुप्ता निवासी लोहारी को 0.135 हेक्टेर भूमि बेची। इस बेची भूमि का नामांतरण 25 जनवरी 2014 को तत्कालीन तहसीलदार महेश बड़ोले ने स्वीकृत किया था। लेकिन पटवारी गंगाराम ने इस आदेश पर अमल न करते हुए भूमि को मूल खातेदार के नाम ही दर्ज रखी और स्वीकृत बटांकन अनुसार खसरे में त्रुटिपूर्ण बटे नंबर दर्ज किए। सन् 2013 से 2017 तक रिकॉर्ड अपडेट नहीं किया गया। इससे 21 अगस्त 2018 को सर्वे नंबर 81/11 रकबा 0.138 हेक्टेयर को पारिवारिक आपसी नामांतरण, बंटवारा के लिए कमलाबाई, पारूबाई, कलाबाई द्वारा आवेदन पेश किया। जबकि इस भूमि पर कलाबाई का कोई स्वत्व ही नहीं था। तत्कालीन तहसीलदार आदर्श शर्मा ने 22 अगस्त 2016 को इस भूमि पर कमलाबाई, पारूबाई का नाम कम कर अवैधानिक रूप से कलाबाई का नाम दर्ज किया। इसके चलते इस भूमि के अर्जन में कलाबाई के नाम से रेफरेंस प्रकरण में अवार्ड राशि 1439593 रुपए के स्थान पर 25340394 रुपए का मुआवजा अधिनिर्णय पारित हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें