जिले में अब तक 8 इंच बारिश:67 दिन बीते, सीजन में बारिश का 26% कोटा ही पूरा, औसत बारिश का कोटा पूरा करने 22 इंच की और जरूरत

बड़वानी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
15 दिन बाद हुई हल्की बारिश। - Dainik Bhaskar
15 दिन बाद हुई हल्की बारिश।

प्रदेश में मानसून पूरी तरह से एक्टिव है। लेकिन बड़वानी जिले में बारिश नहीं हो रही है। इसकी मुख्य वजह है कि बारिश कराने वाले सिस्टमों का असर यहां तक नहीं पहुंच पा रहा है। वहीं मानसून सीजन के 67 दिन बीत चुके है। अब तक महज सीजन में बारिश का कोटा 26 फीसदी ही पूरा हुआ है। अब भी 74 फीसदी बारिश की जरूरत है। तभी कोटा पूरा होगा।

जिले में एक जून से लेकर अब तक महज 8 इंच बारिश हुई है। अब 53 दिनों में 22 इंच बारिश होगी। तभी बारिश का कोटा पूरा होगा। हालांकि शनिवार को हुई बारिश से उम्मीद बंधी है। पिछले 15 दिनों से जिले में बारिश नहीं हो रही थी। शनिवार को दोपहर में कुछ देर हल्की बारिश हुई। वहीं दोपहर बाद कुछ देर धूप निकली। देर शाम को दोबारा से बादल छाए। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून प्रदेश में पूरी तरह से एक्टिव है। अब बड़वानी जिले में भी अच्छी बारिश होने के आसार नजर आ रहे है।

बंगाल की खाड़ी में तैयार हुए बारिश कराने वाले सिस्टम और मजबूत हो गए है। इसका असर पूरे प्रदेश में देखने को मिल रहा है। 10 अगस्त के बाद जोरदार बारिश होगी। वहीं लोकल सिस्टमों का सपोर्ट मिला तो पूरे अगस्त में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

नहीं गिर रहा तापमान

अच्छी बारिश नहीं होने के कारण तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। पांच दिन पहले दिन का तापमान 28 व रात का 22 डिग्री सेल्सियस था। जो बढ़कर शनिवार को 30.8 व 23.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश होने के दौरान तापमान में गिरावट आएगी।

खबरें और भी हैं...