पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समर्थन मूल्य:70% किसानों से खरीदी बाकी, 30 तक अवधि बढ़ाने की मांग

बड़वानी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खरीदी केंद्र पर बोरियों में गेहूं भरते मजदूर। - Dainik Bhaskar
खरीदी केंद्र पर बोरियों में गेहूं भरते मजदूर।
  • भाकिसं अध्यक्ष ने की मांग, 10999 किसानों ने कराया था पंजीयन, 3463 से हुई खरीदी

जिले के 22 केंद्रों में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की जा रही है। अभी तक 31.48 फीसदी किसानों से ही खरीदी हुई है। खरीदी खत्म होने को 12 दिन बचे है। इसमें भी शनिवार व रविवार आने से 3 दिन खरीदी नहीं होगी। यानी 9 दिन ही खरीदी चलेगी। जबकि करीब 70 फीसदी किसानों से खरीदी होना बाकी है। भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष ने सोशल मीडिया के जरिए कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम आवेदन भेजकर खरीदी की आखिरी तारीख 30 मई तक बढ़ाने की मांग की है।

गेहूं खरीदी के लिए जिले के 10999 किसानों ने पंजीयन करवाया था। अब तक 3463 किसानों से 2 लाख क्विंटल गेहूं की खरीदी हुई है। भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष मंशाराम पंचोले ने बताया कोरोना महामारी से प्रदेश के विभिन्न जिलों में सोसायटी कर्मचारी संक्रमित हुए थे। इसके चलते किसानों को मैसेज भेजने की संख्या कम की गई थी। लेकिन अब फिर से संख्या बढ़ाई है। बावजूद अब भी 70 फीसदी किसानों से खरीदी होना बाकी है। शनिवार व रविवार को खरीदी का पोर्टल बंद रहता है। 9 दिन में शेष किसानों से खरीदी नहीं हो सकेगी।

उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा को मुख्यमंत्री के नाम आवेदन भेजा है। इसमें उन्होंने खरीदी की तारीख 30 मई तक बढ़ाने की मांग की है। मैसेज की संख्या बढ़ने के साथ ही केंद्र पर आवक बढ़ी है। तलून में खरीदी केंद्र पर सोमवार को 17 किसान उपज लेेकर पहुंचे थे। इन किसानों से 1511 क्विंटल गेहूं खरीदा गया। 12 से ज्यादा किसानों को मैसेज भेजे गए थे। सोसायटी बड़वानी में 894 किसानों ने पंजीयन करवाया था। 7 मई तक के लिए 673 किसानों को मैसेज भेजे हैं। अभी तक 364 किसानों से 17372.50 क्विंटल गेहूं की खरीदी हुई है।

खरीदी का लक्ष्य पहले 4 लाख क्विंटल था। आवक कम होने से अब 3 लाख क्विंटल गेहूं खरीदी का लक्ष्य है। अब तक 2 लाख क्विंटल खरीदी हुई है। समिति स्तर से किसानों को मैसेज भेजे जा रहे हैं। अभी तारीख आगे बढ़ाने के नए आदेश नहीं है। खरीदी की आखिरी तारीख 15 मई है।
-एलएस झाला, जिला प्रबंधक, नागरिक आपूर्ति निगम बड़वानी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें