पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिलावट मुक्त अभियान:चलित लैब में जांचे 70 सैंपल, भोपाल भेजते तो लगता 1 माह

बड़वानी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खाद्य व औषधि प्रशासन विभाग ने चलित लैब में कराई जांच, सभी मानक स्तर के मिले

मिलावट मुक्त अभियान के तहत सोमवार को दो दिनी जिला दौरे पर खाद्य व औषधि विभाग की चलित लैब लाई गई। इसके माध्यम से शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में खाद्य सामग्री से जुड़े 70 सैंपल लेकर उनकी जांच की गई। जिनकी रिपोर्ट 2 मिनट में ही मिल गई। यदि ये सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे गए होते तो एक से दो माह का समय लगता जांच रिपोर्ट आने में।

खाद्य व औषधि प्रशासन विभाग अधिकारी एचएल अवास्या ने बताया खाद्य सामग्री में होने वाली मिलावट की प्रारंभिक जांच के लिए चलित लैब बड़वानी लाई गई है। इसके तहत अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर दूध, मावा, मिठाई के सैंपल लिए गए और जांच की गई। इस दौरान कोई भी सैंपल की जांच फैल नहीं हुई। सभी मानक स्तर के पाए गए। दुकानदार के सामने जांच की गई। सोमवार को चलित लैब ने शहर में भ्रमण किया। अब दूसरे दिन ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर खाद्य सामग्री की जांच कराई जाएगी।

ऐसी है चलित लैब
चलित लैब के टेक्नीशियन ने बताया की चलित लैब में सभी तरह के केमिकल उपलब्ध है। इसके अलावा मशीनी संसाधन भी इसमें लगे है। बिजली व्यवस्था के लिए जनरेटर की व्यवस्था है और मशीनें गर्मी के कारण खराब न हो। इसके लिए एसी लगाया गया है। चलित लैब पूरी तरह से हाइटेक है।

जांच में काला हुआ सैंपल तो समझो मिलावट है
चलित लैब में जांच करने वाले लैब टेक्नीशियन ने बताया जिस सैंपल की जांच की जा रही है। यदि वह जांच के दौरान काला हो गया तो समझो इस सामग्री में मिलावट की गई है। यदि वह अपने मूल रुप में रहा तो ये शुद्ध है। खाद्य व औषधि प्रशासन विभाग अधिकारियों ने बताया यदि चलित लैब की जांच के दौरान कोई सैंपल फैल होता तो उसे जांच के लिए भोपाल भेजा जाता। यहां पर तय होता की इसमें किस चीज की मिलावट की गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser