पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब डेंगू की मार:खजूरी में डेंगू के 8 मरीज, खरगोन के अस्पताल में तीन भर्ती, ओझर में सात पर पहुंचा आंकड़ा

बड़वानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएमएचओ बोले-एलिजा टेस्ट में निकले 6 केस, खजूरी में अधिकारी ने किया लार्वा सर्वे

कोरोना महामारी के बाद अब जिले में डेंगू फैलने का खतरा बढ़ गया है। अब तक खजूरी में 8 व ओझर में 7 मरीज डेंगू के मिले हैं। बचाव के लिए निकायों व पंचायतों में फॉगिंग कराने के साथ दवा का छिड़काव किया जा रहा है। हालांकि सरकारी जांच में अब तक 6 मरीज डेंगू पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। इन सभी ने निजी अस्पताल में इलाज करवाकर निजी लैब में जांच कराई है। खजूरी में डेंगू के मरीज मिलने के बाद पंचायत ने गांव में पाइराथाम दवाई का छिड़काव कराया है। वहीं मलेरिया अधिकारी ने लार्वा सर्वे किया। अभी तक 10 से ज्यादा डेंगू के मरीज मिले हैं। इसके चलते गांव में डेंगू फैलने का खतरा बढ़ गया है। कोरोना महामारी खत्म नहीं हुई है। इस बीच डेंगू ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। सरपंच आशाराम बड़ोले ने बताया गांव में लगातार डेंगू के लगातार केस देखने को मिल रहे हैं। इस कारण दवाई का छिड़काव कराया है। गांव में जगह-जगह जमा हुए पानी को भी खाली कराया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग राजपुर से टीम को बुलाकर सैंपलिंग भी करवाई है। ग्रामीणों ने बताया गांव में जगह-जगह पानी भरा हुआ है। नालियां चोक है।

7 दिन से ज्यादा पुराना पानी न रखें
राजपुर बीएमओ डॉ. एमएस सिसोदिया ने बताया निजी लैब में डेंगू की जांच किट से हाेती है। इसमें पॉजिटिव रिपोर्ट आती है। संदिग्ध की जानकारी मिलने पर टीम एलिजा टेस्ट करवाती है। हमारी टीम ने कुछ दिनों पहले सैंपलिंग की थी। इसमें लार्वा व नार्मल सैंपल लिए गए। 12 मरीज मलेरिया, सर्दी-जुकाम होने पर कोविड जांच के लिए 21 सैंपल लिए गए। लोगों को 7 दिन से ज्यादा पानी को संग्रहित कर न रखने की सलाह दी है।

एलिजा टेस्ट में 6 केस निकले डेंगू पॉजिटिव
सीएमएचओ डॉ. अनीता सिंगारे ने बताया एलिजा टेस्ट में अब तक 6 केस डेंगू पॉजिटिव निकले हैं। निजी लैब में टेस्ट कार्ड से जांच होती है, जो पॉजिटिव आ रही है लेकिन एलिजा टेस्ट से ही डेंगू की पुष्टि होती है। अभी तक जिले के 40 सैंपल की जांच की गई।। इसमें जरवाह, बड़वानी, राजपुर, भवती, ओझर व बड़गांव (ठीकरी) के 1-1 मरीज की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई है। ठीकरी बीएमओ को निजी लैब संचालकों से बात कर सैंपल की एलिजा टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं। जांच के लिए खजूरी टीम भेजी है। मलेरिया अधिकारी डॉ. वसीम शेख ने खजूरी में लार्वा सर्वे किया है।

इधर... 4 जगह इलाज जारी, स्वास्थ्य विभाग बेखबर
ओझर | गांव में डेंगू बीमारी पैर पसार रही है। पिछले एक सप्ताह में मरीजों की संख्या 1 बढ़कर से 7 हो गई है। जानकारी के अनुसार ओझर के यशवंतपुरा मेन रोड पर स्थित अग्रवाल समाज के 5 से 6 बच्चों में डेंगू पाया गया है। पिछले 6 दिनों में एक-एक कर 7 से 8 मरीज हो गए हैं। सभी मरीजों का इलाज सेंधवा, धुलिया, खरगोन व बड़वानी के अस्पताल में चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग को इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है। सरपंच संतोष किराड़े ने स्वास्थ विभाग को इस संबंध में जानकारी दी। अब स्वास्थ्य विभाग का अमला यशवंतपुरा में जांच के लिए जाएगा। डॉ. भारत चौहान ने बताया डेंगू से संबंधित कोई मरीज अभी तक अस्पताल में नहीं आया है। सरपंच ने इस संबंध में हमें सूचना दी है कि नदी के उस पार कुछ लोगों में डेंगू पाया गया है। इस पर टीम बनाकर निरीक्षण करेंगे। डेंगू के मरीज 10 से 19 वर्ष के है। गोपाल गुप्ता ने बताया दो दिन तक प्राइवेट इलाज के बाद स्वास्थ्य में सुधार न होने पर सेंधवा के निजी अस्पताल में जांच कराने पर डेंगू होने की जानकारी मिली।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें