पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेती किसानी:84 किसानों ने 313 हैक्टेयर से ज्यादा में लगाया है अदरक

बड़वानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक जिला एक उत्पाद में चयनित है अदरक फसल, औषधीय उपयोग भी ज्यादा होने से किया चयन

मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों की उपज का पूरा दाम दिलवाने, क्षेत्र, विशेष परिस्थितियों के अनुसार होने वाली फसलों की ब्रांडिंग, प्रोसेसिंग करवाने के लिए एक जिला-एक उत्पाद योजना लागू की है। इस योजना के चलते प्रदेश के सभी जिलों ने अपने यहां की विशेषता, भविष्य की संभावना के मद्देनजर फसलों का चयन कर, किसानों को प्रोत्साहन, पीएफओ बनवाने की कार्रवाई शुरू की है। जिले में योजना के तहत अदरक फसल का चयन किया है। सूखे और गीले अदरक की उपयोगिता, बाजार मूल्य व जिले के विभिन्न क्षेत्रों में उत्पादन के मद्देनजर इसका चयन किया गया। जिले में अदरक का उत्पादन 313 हैक्टेयर क्षेत्र में हो रहा है।

इसमें 84 गांव के किसान शामिल हैं। जिले में अदरक की उत्पादकता 17.50 टन प्रति हैक्टेयर है। वर्तमान में कोरोना प्रकोप व लोगों का आयुर्वेद के प्रति रूझान बढ़ रहा है। इस कारण अदरक का भविष्य उज्जवल है। अदरक में तीव्र गंध जींजीबिरेन के कारण होती है, जो वाष्पशील तेल में पाया जाता है, जो अदरक में 1 से 2 प्रतिशत होता है। इसमें स्टार्च 50 प्रतिशत होता है। अदरक का गीले व सूखे दोनों रूप में उपयोग होता है। सूखी अदरक को सौंठ कहते हैं। इसका उपयोग आयुर्वेद औषधि बनाने, पदार्थों को सुगंधित करने व पेय पदार्थों बनाने में किया जाता है। गीले अदरक का पेस्ट, आचार, तेल, ज्यूस, अदरक केंडी, सुपारी की बर्फी (सर्दी-खांसी के लिए) बनाने में उपयोग होता है।
जिले में उत्पादकता बढ़ाने के प्रयास
जिले के लिए चयनित अदरक की उत्पादकता बढ़ाने और किसानों को बेहतर बाजार, व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए एफपीओ बनाने की कार्रवाई शुरू हो गई है। इसके लिए जिले में जिला प्रबंधक दीनदयाल अंत्योदय योजना मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। महाप्रबंधक जिला व्यापार केंद्र, उपसंचालक किसान कल्याण, उप संचालक उद्यानिकी को सहयोग के लिए नियुक्त किया है। एफपीओ निर्माण व योजना का पूरा क्रियान्वयन नाबार्ड व ट्राईफेड के माध्यम से किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें