पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना पर अब वैक्सीन से प्रहार:8600 वैक्सीन शहर में आई, पहले चरण में सभी स्वास्थ्यकर्मियों को नहीं अब 367 को ही लगेगी

बड़वानी3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रात में भोपाल स्वास्थ्य संचालनालय ने बदला वैक्सीनेशन का प्लान

जिलेवासियों के लिए अच्छी खबर है कि कोरोना से बचाव की वैक्सीन (टीका) बुधवार की देर रात इंदौर से बड़वानी पहुंच गई। मुंबई से फ्लाइट के माध्यम से वैक्सीन इंदौर लाई गई और रीजनल वैक्सीन स्टोर पहुंचाया। यहां से बड़वानी समेत अन्य जिलों की टीमों को वैक्सीन सौंपी गई। बड़वानी जिले के लिए 8600 वैक्सीन मिली है। पहले चरण में अब सभी 7046 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका नहीं लगेगा। बुधवार रात करीब 8 बजे भोपाल स्वास्थ्य संचालनालय ने वैक्सीनेशन के प्लान में बदलाव कर दिया है। अब पहले चरण में सिर्फ 367 स्वास्थ्यकर्मियों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। 16 केंद्रों के बजाय अब सिर्फ जिला अस्पताल में ही वैक्सीनेशन होगा। जिला स्वास्थ्य विभाग को शासन से मंगलवार रात को सूचना मिली कि बुधवार को वैक्सीन लेने के लिए इंदौर आना है। सुबह 11 बजे वैक्सीन लेने के लिए टीम इंदौर रवाना की गई। जो दोपहर 3 बजे रीजनल वैक्सीन स्टोर पहुंची। यहां जिला सहित संभाग के अन्य जिलों से टीमें भी वैक्सीन लेने पहुंची थी। एक घंटा इंतजार करने के बाद शाम को 4.30 बजे सूचना मिली की वैक्सीन आने वाली है और कागजी कार्रवाई शुरू की गई। शाम पांच बजे पुलिस सुरक्षा में वैक्सीन एयरपोर्ट से रीजनल वैक्सीन स्टोर पहुंचाई गई। बड़वानी जिले को शाम 6 बजे वैक्सीन सौंपी।

इन 16 स्थानों पर लगना था टीका
बड़वानी जिला अस्पताल में तीन स्थानों पर (आयुष विंग, प्रायवेट वार्ड और नेत्र यूनिट) सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निवाली, ठीकरी, राजपुर, पलसूद, सिलावद, पाटी, वरला, पानसेमल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जुलवानिया, खेतिया, चाचरिया, सिविल अस्पताल अंजड़ और सेंधवा में टीकाकरण सत्र लगना था। अब सिर्फ जिला अस्पताल में ही लगेगा।

ऐसे पहुंची बड़वानी कोरोना वैक्सीन
वैक्सीन पुणे की कंपनी ने तैयार की। जिसे मुंबई भेजा गया। यहां से फ्लाइट के माध्यम से इंदौर एयरपोर्ट लाई गई और वाहन से रीजनल वैक्सीन स्टोर पहुंचाई गई। यहां से ही बड़वानी और संभाग के अन्य जिलों में पहुंचाई गई।
13 बॉक्स में 1.52 लाख डोज : मुंबई से इंदौर फ्लाइट के माध्यम से वैक्सीन के 13 बॉक्स लाए गए। इनमें वैक्सीन के1.52 लाख डोज थे।

पुलिस जवान, अधिकारी और मैदानी अमल को दी ट्रेनिंग
टीकाकरण अधिकारी डॉ. मनोज खन्ना ने बताया टीकाकरण सत्र तय मापदंडों के आधार पर चल सके। इसको लेकर बुधवार को सीएमएचओ चैंबर में पुलिस जवानों को ट्रेनिंग दी गई। जो टीकाकरण सत्र के दौरान ये संबंधित के दस्तावेज जांच करेंगे। यहीं पर ज़ोनल अधिकारियों को ट्रेनिंग दी गई। जो टीकाकरण सत्र की व्यवस्थाओं की निगरानी करेंगे। वहीं एएनएम को टीबी वार्ड के पास स्थित ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग दी गई। जो टीकाकरण करेंगे।

टीका लगवाने वाले कर्मियों को 1 दिन पहले भेजा जाएगा मैसेज
पहले चरण में 16 जनवरी को स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होना है। इनके पंजीयन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। एक दिन पहले इन्हें भोपाल से ही मैसेज भेजा जाएगा।

टीकाकरण की तैयारी पूरी
^जिला स्तर पर टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। जोनल अधिकारियों सहित अमले को प्रशिक्षण दिया गया है। साथ ही जिला वैक्सीन स्टोर में वैक्सीन को रखने के इंतजाम किए गए है।
-डॉ. मनोज खन्ना, टीकाकरण अधिकारी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser