पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माफिया पर शिकंजा:बगैर अनुमति 6200 वर्गफीट कृषि भूमि पर बने कॉम्प्लेक्स की 9 दुकानें जमींदोज

बड़वानी18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बस स्टैंड के पास कोतवाली के लिस्टेड गुंडे के कॉम्प्लेक्स पर हुई कार्रवाई

सुशासन अभियान के तहत गुरुवार राजस्व, नपा व पुलिस विभाग ने संयुक्त कार्रवाई कर बस स्टैंड पर कॉम्प्लेक्स की 9 दुकानों को जेसीबी व पोकलेन से जमींदोज कर 6200 वर्गफीट को अवैध कब्जे से मुक्त कराया। एसडीएम ने प्रापर्टी की गाइड लाइन अनुसार इस जमीन की कीमत करीब 3 करोड़ रुपए बताई है। वर्तमान में कॉम्प्लेक्स का संचालन आकाश ठाकुर द्वारा किया जा रहा है। पुलिस के अनुसार आकाश शहर कोतवाली का लिस्टेड गुंडा है। उसके खिलाफ आर्म्स एक्ट, मारपीट व अन्य मामलों में 5 केस दर्ज है।

कॉम्प्लेक्स तोड़ने बुधवार ही पोकलेन बुला ली थी। कार्रवाई के 20 मिनट बाद पोकलेन का पाइप फट गया। गुरुवार को 3 घंटे में कॉम्प्लेक्स को जमींदोज कर दिया। सीएमओ कुशलसिंह डोडवे ने बताया करीब 20 साल पहले कृषि भूमि पर मनोहरसिंह ठाकुर ने कॉम्प्लेक्स का निर्माण करवाया था। लेकिन नजूल की एनओसी, नपा की निर्माण अनुमति नहीं ली थी। अब उनका लड़का आकाश ठाकुर इसका संचालन कर रहा था

होटल, ऑटो पार्ट्स की थी दुकानें

काॅम्प्लेक्स में 9 दुकानें थी, जिन्हें तोड़ा गया। यहां होटल, ऑटोपार्ट्स, रेडियेटर रिपेयरिंग की दुकानें संचालित थी। जानकारी अनुसार प्रत्येक दुकान से ठाकुर द्वारा 4500 रुपए किराया वसूला जा रहा था। खास बात यह है कि यह कॉॅम्प्लेक्स बस स्टैंड के पास दुकानों के पीछे था। लेकिन 20 साल में किसी भी अफसर की इस कॉॅम्प्लेक्स पर नजर नहीं पड़ी।

कर्मचारियों ने सुरक्षित रखा सामान

नपा अमले ने लोहे के सरिये, चेनल गेट सहित अन्य सामान एक ओर रखा। वहीं एक दुकान संचालक का सामान भी कॉम्प्लेक्स के बाहर पड़ा था। इसे भी कर्मचारियों ने एक ओर सुरक्षित रखवाया। इस दौरान एसडीएम घनश्याम धनगर, तहसीलदार राजेश पाटीदार, सीएमओ कुशलसिंह डोडवे, टीआई राजेश यादव सहित राजस्व, नपा व पुलिस विभाग का अमला मौजूद था।

समय दिया फिर भी दस्तावेज पेश न करने पर हुई कार्रवाई

टीआई राजेश यादव ने बताया एसडीएम व नगरपालिका ने ठाकुर को दस्तावेज पेश करने के लिए एक दिन का समय दिया था। लेकिन ठाकुर ने वैधानिक दस्तावेज पेश नहीं किए। इसके चलते प्रशासन ने कॉम्प्लेक्स को जमींदोज कर दिया। टीआई ने बताया ठाकुर के खिलाफ थाने में आर्म्स एक्ट, धमकाने, मारपीट सहित अन्य धाराओं में 5 केस दर्ज है।

अब नपा करेगी आवेदन

बस स्टैंड पर अवैध कब्जे से मुक्त कराई जमीन नगरपालिका को आवंटित की जाएगी, ताकि नपा द्वारा यहां व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जा सके। इससे छोटे व्यापारियों को अपना व्यवसाय शुरू करने का मौका मिल सके। एसडीएम घनश्याम धनगर ने बताया जमीन हासिल करने के लिए नपा को आवेदन करना होगा। इसके बाद निर्धारित प्रक्रिया के तहत नपा को जमीन आवंटित की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें