पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नवराित्र:सामूहिक मंत्र जाप पर लगाई रोक, घर पर ही करने की सलाह

बड़वानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गायत्री मंदिर में हुई मंत्र लेखन प्रतियोगिता में शामिल हुए 28 प्रतिभागी, सोशल डिस्टेंस के साथ बैठे

कोरोना महामारी का असर नवरात्रि पर्व पर दिखाई दे रहा है। माता के पंडाल सूने पड़े हैं। वहीं मंदिरों में भी परंपराओं व कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। गायत्री मंदिर में सीमित लोगों की मौजूदगी में सुबह यज्ञ हो रहा है। लेकिन कोविड-19 के मद्देनजर इस बार सामूहिक मंत्र जाप पर रोक लगाई है। लोगों को घर पर ही जाप करने की सलाह दी है। वहीं गुरुवार को मंदिर में सोशल डिस्टेंस के साथ मंत्र लेखन प्रतियोगिता हुई।
गायत्री शक्तिपीठ के ट्रस्टी सुनील पुरोहित ने बताया कक्षा 5वीं से 8वीं, 9वीं से 12वीं, कॉलेज और महिला-पुरुष वर्ग के लिए मंत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें 28 प्रतिभागी शामिल हुए। 25 अक्टूबर को नवमी पर पूर्णाहुति के दौरान विजेता तीन प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। पुरोहित ने बताया पिछले साल नवरात्रि पर मंदिर में सामूहिक मंत्र जाप होता था। लेकिन काेरोना गाइड लाइन का पालन कराने के लिए इस बार सामूहिक मंत्र जाप पर रोक लगाई है। लोगों को घर पर जाप करने की सलाह दी है। साथ ही कॉपियां देकर उन्हें गायत्री मंत्री लिखने के लिए प्रेरित किया है।
कालिका माता मंदिर में आज होगा हवन
शुक्रवार को दोपहर 4 बजे बाद अष्टमी लगेगी। इस कारण कालिका माता मंदिर में शाम 5 बजे से हवन होगा। मंदिर समिति सदस्यों ने बताया हवन में मानवेंद्रसिंह भी शामिल होंगे। सदस्यों ने बताया कोरोना की गाइड लाइन का पालन करते हुए श्रद्धालुओं को दर्शन करने दिया जा रहा है। इसी तरह वैष्णोदेवी मंदिर में भी शुक्रवार शाम को अष्टमी का हवन होगा। नवमी पर महाआरती की जाएगी।
पंडालों में हो रही आरती
झंडा चौक, रणजीत चौक, अस्पताल चौक सहित शहर में विभिन्न स्थानों पर मंडल सदस्यों ने माता की प्रतिमा स्थापित की है। सदस्यों ने बताया सुबह-शाम में माता की आरती की जा रही है। कोरोना महामारी के कारण इस साल सार्वजनिक गरबाें का आयोजन नहीं हो रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें