पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:एक साल पहले बने बैराज के गेट टूटे, बारिश में जमा हो जाएगी गाद, जलभराव भी कम होगा

बड़वानी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गोई नदी पर पिछले साल जल संसाधन विभाग ने बनाया था बैराज, 472 हेक्टेयर सिंचाई क्षमता

नगर से 4 किलोमीटर दूर एकलबारा गांव में गोई नदी पर पिछले साल जल संसाधन विभाग ने बैराज बनवाया है। करोड़ों रुपए की लागत से बने इस बैराज के गेट पिछले साल बारिश में टूट गए थे लेकिन अभी तक इन्हें दुरुस्त नहीं किया गया है। इससे बारिश में गेट खुल नहीं पाएंगे। गेट बंद रहने से बैराज में गाद जमा हो जाएगी। इससे बैराज की जल भराव क्षमता कम होगी। किसानों ने बताया कि रबी सीजन में सिंचाई के लिए इसमें पानी कम बचेगा। जबकि इस बैराज के बनने से क्षेत्र के 10 गांव के लोगों को इसका फायदा मिला है। पिछले साल अच्छी बारिश होने से बैराज लबालब भर गया था। रबी के सीजन में बैराज के आसपास के किसानों ने बैराज के पानी से ही सिंचाई की थी लेकिन पिछले साल अत्यधिक बारिश होने से और गोई नदी में बार-बार बाढ़ आने से बैराज के तीन गेट खराब हो गए थे। गेट के ऊपरी हिस्से तेज बहाव में टूट चुके हैं। गेट के हैंडल व राॅड मुड़ने से गेट खोलने में काफी परेशानी होगी। गेट लगाने के लिए बने फाउंडेशन भी टूट चुके हैं। बैराज पर बारिश के दिनों में ही गेट लगाए गए थे। गेट लगाने का काम घटिया तरीके से हुआ था। इससे एक साल में ही गेट खराब हो गए। इन टूटे हुए गेट से पानी बाहर बह रहा है।

किसानों ने कहा- दुरुस्त किए जाएं बैराज के गेट
एकलबारा के किसानों ने बताया बैराज का पानी बह जाने से गर्मी में कपास की सिंचाई में परेशानी हुई। अब बैराज के गेट नहीं खुलने से बारिश में गाद जमा हो जाएगा। इससे जलभराव कम होगा। पानी भी गर्मी तक नहीं बचेगा। किसानों ने विभाग से मांग की है कि जल्द ही गेट दुरुस्त किए जाएं। ताकि किसानों को बैराज का लाभ मिल सके।
करीब 10 गांव के किसानों को मिल रहा लाभ
गोई नदी पर बैराज बनने से एकलबारा, पलसूद, भुलगांव, मटली, भीलगांव, दौंदवाड़ा सहित करीब 10 गांव के किसानों को लाभ मिलेगा। इससे 472 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। साथ ही सालभर पानी जमा होने से मवेशियों को भी पीने का पानी मिल रहा है।

और इधर... नागलवाड़ी माइक्रो उद्वहन सिंचाई योजना के ठेकेदार के खिलाफ दर्ज हुआ मामला
जुलवानिया | नागलवाड़ी माइक्रो उद्वहन सिंचाई योजना के ठेकेदार पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है। थाना प्रभारी तारा मंडलोई ने बताया एक माह पहले नागलवाड़ी माइक्रो उद्वहन सिंचाई योजना के ठेकेदार द्वारा पीड़िता अनीताबाई प्यारसिंह निवासी चितावल के घर के पास ब्लास्टिंग की थी। इससे पीड़िता का मकान क्षतिग्रस्त हो गया था। पीड़िता द्वारा मुआवजा मांगे जाने पर ठेकेदार ने अपशब्द कहे थे। पीड़िता ने तत्कालीन एसपी डीआर तेनिवार को शिकायती पत्र सौंपा था। जांच के बाद ठेकेदार कृष्णा पिता केशव रेड्डी पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है। अनीताबाई ने बताया पूर्व में थाने पर मामला दर्ज कराने के लिए जुलवानिया थाने गई थी लेकिन पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया। इसकी शिकायत एसपी कार्यालय व सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज कराई थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें