पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

होलिका दहन:नगर में होलिका दहन के दूसरे दिन हुई गाड़ा खिंचाई, कई भक्त हुए शामिल

बड़वानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ठीकरी में गाड़ा खिंचाई की 827 साल से भी ज्यादा पुरानी है परंपरा

नगर में हर साल होलिका दहन के दूसरे दिन पड़वा पर गाड़ा खिंचाई की परंपरा है, जो इस साल भी कायम रही। इस बार पिछले साल की तुलना कम लोग शामिल हुए। आयोजनकर्ताओं ने बताया होली के दूसरे दिन सोमवार को धुलेंडी पर्व पर गाड़ा खिंचाई का आयोजन हुआ। इसी दिन से नगर के मेले का शुभारंभ होता है लेकिन कोविड संक्रमण के चलते प्रशासन की मौजूदगी में गाड़े खिंचाई का आयोजन हुआ।

827 साल पुरानी परंपरा का निर्वाह एडू यादव बड़वा ने किया। गाड़ा खिंचाई शाम के समय गोधूली बेला पर हुआ। गाड़ा खिंचाई के पहले शाम के 4 बजे खंडेराव मंदिर के पट बंद हो गए। एकादशी से बड़वा एडु यादव का मुंडन संस्कार हुआ। द्वादशी के दिन हल्दी की रस्म अदायगी की गई। त्रयोदशी व चौदश के दिन राठौड़ परिवार के यहां से तेल लाया गया। इससे खंडेराव महाराज की ज्योत जलाई। इसी दिन से छड़ी जुवारने का काम भी शुरू हुआ। कोठी से निकलने के बाद खांडेराव महाराज के दर्शन के बाद गाड़ा मैदान की ओर यादव निकल पड़े। इस दौरान पूरा वातावरण हल्दी से सराबोर हो गया। मकड़ी पर पहुंचने से पहले बड़वा कई मटकी पानी पी गए। गाड़ों पर सवार लोगों ने खांडेराव की जय जय कर वातावरण को गुंजायमान बना दिया। तोरण के बाहर सभी गाड़े निकलने पर पटवारी ने हाथ जोड़कर गाड़े खिंचाई के आयोजन को विराम लगाया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें