अभियान:आज से शुरू होगा भूमि सुपोषण व संरक्षण के लिए अभियान

बड़वानी8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गुड़ीपड़वा मंगलवार को मनाई जाएगी। साथ ही इस दिन से भूमि सुपोषण व संरक्षण अभियान शुरू किया जाएगा। मालवा प्रांत के शासकीय 15 जिलों के ग्रामों व नगरों में किया जाएगा। भूमिपूजन 33 धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से जिले में अभियान चलाया जाएगा। भारतीय कृषि चिंतन में भूमि को धरती माता संबोधित किया है।

अभियान के जिला संयोजक रणछोड़ पटेल व सहसंयोजक संतोष यादव ने बताया यह जन अभियान 4 साल से किए जा रहे सतत् परामर्श का परिणाम है। किसानों व कृषि वैज्ञानिकों के साथ परामर्श बैठकों, किसानों के अनुभव, लेखन कार्यशाला, कृषि क्षेत्र में कार्यरत संस्थाओं से परामर्श के बाद सन् 2018 में भूमि सुपोषण राष्ट्रीय संगोष्ठी से जन अभियान संकल्पित हुआ है। राष्ट्रीय स्तर पर जन अभियान के संचालन का दायित्व 33 धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं ने मिलकर लिया है।

मालवा प्रांत (इन्दौर व उज्जैन संभाग) में इस अभियान को चलाने के लिए सामाजिक व धार्मिक 15 सदस्यों की समिति बनाई है। इसके संयोजक दयाराम धाकड़ व सहसंयोजक महेंद्र पाटीदार है। भूमि सुपोषण व संरक्षण के लिए राष्ट्रीय जन अभियान की शुरुआत भूमिपूजन से होगी। यह भूमिपूजन मालवा प्रांत के शासकीय 15 जिलों के गांवों व नगरों में किया जाएगा। सभी जगहों पर भूमिपूजन चैत्र शुक्ल प्रतिपदा पर मंगलवार को किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...