पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चिंता में किसान...:निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से बदला मौसम, गरज-चमक के साथ 30 मिनट बारिश

बड़वानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंडी में सूखने रखी 50 टन मक्का भीगी, निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से हुई बारिश

नगर में मंगलवार शाम को अचानक मौसम बदला और गरज-चमक के साथ तेज बारिश शुरू हो गई। 30 मिनट बारिश से मौसम में ठंडक है। वहीं मंडी परिसर में सूखने के लिए रखी 50 टन मक्का भीग गई। कृषि वैज्ञानिक के अनुसार इस बारिश से फसलों को नुकसान होगा। मानसून सीजन खत्म हो गया है। बावजूद मप्र में फिर से बारिश का दौर शुरू हुआ है। इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। निवाली में मंगलवार को दिनभर मौसम बदलता रहा। शाम 5.05 बजे अचानक तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। कुछ देर बाद ही बादलों की गड़गड़ाहट भी सुनाई देने लगी। 30 मिनट तेज बारिश से मुख्य मार्गों के साथ कॉलोनियों में सड़कों पर पानी बह निकला। बारिश से लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली है। लेकिन फसलों के लिए यह आफत की बारिश है। क्षेत्र में खेतों में अब फसलें कम लगी है। लेकिन जो भी लगी है, उन फसलों को नुकसान होगा। मंडी परिसर में व्यापारियों ने 50 टन मक्का सूखने के लिए रखी थी, जो अचानक बारिश होने से भीग गई। मजदूरों के जरिए रोजाना मक्का को गोडाउन से मंडी परिसर सुखाने के लिए पहुंचा रहे है। मक्का भीगने से व्यापारियों को नुकसान होगा। कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. डीके तिवारी ने बताया मप्र के पश्चिमी क्षेत्र में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इस कारण जिले में कहीं-कहीं बारिश हुई है। आगामी कुछ दिन और इसका असर रहेगा। उन्होंने बताया इस बारिश से कपास, मक्का, ज्वार फसल को नुकसान होगा।

औसत से ज्यादा हुई बारिश फिर भी पिछले साल से कम
जिले में इस साल मानसून सीजन में औसत से 110.6 मिमी ज्यादा बारिश हुई है। बावजूद पिछले साल की तुलना में इस बार 453.7 मिमी बारिश कम हुई है। इस साल अभी तक जिले में 856.9 मिमी बारिश हुई है। जबकि पिछले वर्ष जिले में 1200.0 मिमी बारिश हुई थी। जबकि जिले की औसत बारिश 746.3 मिमी है। इस बार जिले के पानसेमल तहसील में सबसे ज्यादा 1455.3 मिमी बारिश हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें