पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गुरु पूर्णिमा:दत्त भगवान और मां नर्मदा का किया दूध से अभिषेक

बड़वानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सामाजिक दूरी का किया पालन, लोगों ने किया नर्मदा स्नान, नर्मदा का जलस्तर 121.400 मीटर हुआ

गुरु पूर्णिमा पर रविवार राजघाट स्थित गुरुदेव दत्त के मंदिर में पूजन विधान हुआ। ब्राह्मणों ने सुबह 7 बजे 11 लीटर गाय के दूध से भगवान दत्त की प्रतिमा का अभिषेक करवाया। इसके बाद 51 लीटर दूध से मां नर्मदा का अभिषेक किया। इस दौरान सामाजिक दूरी का पालन किया गया। समिति सदस्यों ने बताया शनिवार शाम को नर्मदा का अभिषेक होना था। लेकिन शाम के समय लोगों की आवाजाही अधिक रहती है। सामाजिक दूरी का पालन करने के उद्देश्य से रविवार सुबह से पूजन विधान शुरू किया गया। मंदिर के पुजारी पंडित विजय शुक्ला ने बताया दत्त भगवान का अभिषेक कर फूलों व वस्त्र से शृंगार किया गया। अभिषेक के बाद मां नर्मदा व भगवान का पूजन व आरती की गई। उन्होंने बताया कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के कारण इस बार प्रसादी वितरण व भंडारे का आयोजन नहीं किया है।

अनलॉक 2 में आने लगे लोग
नर्मदा का जलस्तर अब कम हो रहा है। रविवार शाम 6 बजे जलस्तर 121.400 मीटर रहा। अनलॉक 2 में लोगों का राजघाट आना शुरू हुआ है। लेकिन अब भी यहां पहले की तरह लोगों की भीड़ नहीं लग रही है। 

पहला सावन सोमवार आज
संक्रमण के कारण मंदिरों में घंटी बजाने पर पहले से रोक लगी है। वहीं अब सावन माह शुरू हो गया है। 6 जुलाई को सावन का पहला सेामवार है। मंदिरों में सामाजिक दूरी का पालन कराने के लिए एक साथ ज्यादा लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 

पंचकुंडीय महायज्ञ और दीप महायज्ञ किया
गुरु पूर्णिमा के अवसर पर अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा गायत्री शक्तिपीठ में पर्व मनाया गया। गायत्री परिवार की सदस्य रेखा पुरोहित ने बताया सुबह 7 बजे से गायत्री मंत्र का अखंड जाप, गुरु पादुका का अभिषेक किया गया। इसके बाद पंचकुंडीय महायज्ञ किया।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें