बड़वानी में मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना शुरू:आवासीय भू-अधिकार योजना के तहत कर सकते हैं आवेदन, SAARA पोर्टल पर होगी आवेदकों की सूची

बड़वानी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

मध्यप्रदेश शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक ग्राम पंचायत क्षेत्र में आबादी क्षेत्र की भूमि पर पात्र परिवारों को आवासीय भू-खण्ड उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना प्रारंभ की जा रही है। योजना के तहत प्राप्त आवेदन तथा स्वीकृत प्रकरणों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग और काम की प्रगति की समीक्षा प्रमुख राजस्व आयुक्त द्वारा की जाएगी। SAARA पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों की सूची तहसीलदार आईडी से देखी जा सकती है।

इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

  • योजना के तहत ऐसे आवेदक परिवार जिनके पास स्वतंत्र रूप से रहने के लिए आवास नहीं है और पांच एकड़ से अधिक भूमि नहीं है।
  • इसके अलावा आवेदक परिवार सार्वजनिक वितरण प्रणाली पीडीएस दुकान से राशन प्राप्त करने के लिए पात्रता पर्ची रखता हो।
  • आवेदक परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता नहीं है या आवेदक परिवार का कोई भी सदस्य शासकीय सेवा में नहीं है तो उसे योजना का लाभ मिलेगा।
  • आवेदक को मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के तहत आवासीय भू-खण्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन SAARA पोर्टल के माध्यम से निर्धारित प्रारूप में आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

बड़वानी एसडीएम घनश्याम धनगर ने बताया कि फिलहाल करीब 1100 आवेदन आ चुके हैं जिन पर कार्य चल रहा है हमारी कोशिश रहेगी है अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभ मिले।

खबरें और भी हैं...