पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गांव में प्रवेश का रास्ता किया बंद:महाराष्ट्र से आए लोगों को होम आइसोलेट किया, मार्ग भी बंद

बड़वानी6 दिन पहलेलेखक: दिलीप शर्मा
  • कॉपी लिंक
गांव के मुख्य मार्ग पर वाहन खड़े कर आवाजाही प्रतिबंधित की है। - Dainik Bhaskar
गांव के मुख्य मार्ग पर वाहन खड़े कर आवाजाही प्रतिबंधित की है।

महाराष्ट्र सीमा से 5 किमी दूर स्थित ग्राम बायगोर में ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों के जागरूक होने से यहां पर मार्च माह से अबतक एक भी व्यक्ति संक्रमित नहीं हुआ। रविवार को हमने गांव जाकर यहां की स्थिति का जायजा लिया। दोपहर करीब 12 बजे जब हम गांव पहुंचे तो यहां लोगों की आवाजाही बेहद कम थी। कहीं भी गांव के लोग झुंड बनाकर बैठे नजर नहीं आए। पहली नजर में लगता है कि यहां संक्रमण फैलने से लोग डर गए होंगे लेकिन दरअसल ये गांव के लोगों का आत्म अनुशासन है जिसने इस गांव को अब तक कोरोना जैसी महामारी के बीच भी सुरक्षित रखा है।

सबसे पहले हम सरपंच जीजाबाई डुडवे से मिले। उन्होंने बताया गांव में 2500 लोग रहते हैं। संक्रमण की दूसरी लहर शुरु होते ही महाराष्ट्र मजदूरी करने गए 200 ग्रामीणों से संपर्क कर उन्हें घर बुलाया गया। उनके आने के बाद उन्हें 10 दिन घर मे होम आइसोलेट किया। ग्रामीणों ने गांव में आने वाले रास्ते को बंद कर दिया। किसी भी बाहरी व्यक्ति को गांव में आने नहीं दिया। सौ फीसदी लोग मास्क लगाते हैं, सोशल डिस्टेंस का पालन करते है।

खेती और व्यापार से काम-धंधा तक सबकुछ गांव तक सीमित कर दिया

गांव के कई लोगों से पूछताछ करने पर पता चलागांव में खेतीबारी भी प्रभावित नहीं हुई है और काम-धंधा भी नहीं रूका है। लोग घर से अपने खेतों में जाकर काम कर रहे है। खेतों में लगाई सब्जी लोग गांव में ही बेचते हैं। इस दौरान भी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करते हैं। महाराष्ट्र से लौटे मजदूरों से ग्रामीण गांव में ही खेतों की मरम्मत करने का कार्य करवा रहे है। नियमों का पालन करने व बेवजह आवाजाही नहीं होने से हमारे गांव में एक भी व्यक्ति संक्रमित नहीं हुआ है। अब गांव के लोगों का प्रयास है कि इस एहतियात को तब तक बनाए रखें जब तक इस महामारी में काफी कमी नहीं आ जाती। ये गांव अन्य गांवों के लिए प्रेरणा बन गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें