पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आधार में सुधार:जन्मतिथि की बजाय सिर्फ सन्, नाम है सरनेम नहीं, आ रही परेशानी

बड़वानी23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिकांश आधार कार्डों में गलती, लोगों को नहीं मिल रहा जनकल्याणकारी योजना का लाभ

शहर सहित जिले के लोगों को आधार कार्ड में अंकित गलतियों का सुधार करवाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आधार कार्ड में गलती होने के कारण कई लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। नगर पालिका परिसर में आधार कार्ड पंजीयन केंद्र का संचालन किया जा रहा है। यहां पर सुधार कराने के लिए पहुंच रहे लोगों ने बताया की जन्मतिथि के स्थान पर केवल सन् लिखा है। वहीं नाम के पीछे सरनेम नहीं है।

आधार कार्ड पंजीयन केंद्र प्रभारी ने बताया की रोजाना 150 से ज्यादा लोग केंद्र पर आ रहे है। इनमें से अधिकांश ऐसे लोग आ रहे है। जिनके आधार कार्ड में कुछ गलती है। नया आधार कार्ड बनवाने के लिए 5 फीसदी भी लोग नहीं आ रहे हैं। भीड़ ज्यादा होने के कारण कई बार कुछ लोगों को दूसरे दिन भी आधार कार्ड में सुधार कराने के लिए आना पड़ता है। वहीं लोगों ने बताया घंटों लाइन में खड़े होना पड़ता है। तब जाकर आधार कार्ड में सुधार हो पाता है। लोगों की मांग है कि गांव-गांव शिविर लगाकर आधार कार्डों में मौजूद गलती को सुधारा जाए।

ये बोले लोग

नगर पालिका आधार कार्ड में सुधार कराने पहुंची एक गर्भवती महिला के परिजनों ने बताया की आधार कार्ड में पति के नाम की जगह पिता का नाम डला है। इस कारण से योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। वहीं एक विद्यार्थी ने बताया की सरनेम और पूरी जन्म तारीख नहीं होने के कारण किसी भी तरह का फार्म भरने में परेशानी आती है। एक व्यक्ति ने बताया की मोबाइल नंबर लिंक नहीं होने के कारण कई परेशानी आती है।

सुबह 8 बजे ही पहुंच जाते हैं आधार पंजीयन केंद्र

ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले कई लोग सुबह आठ बजे ही आधार पंजीयन केंद्र पहुंच जाते है। दो घंटे इंतजार करते है। तब जाकर फार्म मिल पाता है। एक दिन में 100 से ज्यादा लोगों को फार्म नहीं दिए जाते। इस कारण कई लोगों को दूसरे दिन आधार कार्ड पंजीयन केंद्र आना पड़ता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें