शादियों के लिए 5 मई तक छूट:शादी के 5-6 दिन पहले होती हैं हल्दी, मेहंदी की रस्में ऐसे में रोकना अनुचित, इसलिए अब 6 अप्रैल से प्रतिबंध

बड़वानी6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कचहरी रोड पर तहसीलदार ने तरबूज बेचने वाले युवक को लट्‌ठ लहराकर डराया। - Dainik Bhaskar
कचहरी रोड पर तहसीलदार ने तरबूज बेचने वाले युवक को लट्‌ठ लहराकर डराया।
  • शादियों की मंजूरी खारिज करने का आदेश वापस लिया, कलेक्टर ने बदला निर्णय, 5 तक हो सकेंगी शादियां

कलेक्टर शिवराज वर्मा ने गुरुवार को राहत व प्रतिबंध के दो आदेश जारी किए। राहत के तहत 1 मई से शादियों पर लगाई रोक को 5 मई तक के लिए छूट दी है। अब 6 मई से जिले में शादी समारोह पर प्रतिबंध रहेगा। वहीं 7 दिन के लिए कोरोना कर्फ्यू की अवधि बढ़ाई गई है।

अब 10 मई की सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा, जो पहले 3 मई की सुबह 6 बजे खत्म होना था। कलेक्टर ने पूर्व में दी अनुमतियां निरस्त की थी। लेकिन लोगों द्वारा बताया शादी के 5 से 6 दिन पहले हल्दी, मेहंदी की रस्म हो जाती है। ऐसे में शादी रोकना धार्मिक रीति-रिवाज व परंपरानुसार अनुचित है।

इसके चलते कलेक्टर ने गुरुवार संशोधित आदेश जारी किया है। अब 6 मई से शादियों पर प्रतिबंध रहेगा। 5 मई तक लोग एसडीएम की अनुमति से शादी कर सकेंगे। 1 से 5 मई तक 20 लोगों ने शादी की अनुमति ली है। दरअसल 28 अप्रैल को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कोरोना की रोकथाम को लेकर जिले की समीक्षा की थी। इसके बाद आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में इसको लेकर निर्णय लिया गया। गुरुवार को कलेक्टर ने आदेश जारी किए। कोरोना कर्फ्यू में सिर्फ मेडिकल स्टोर खुलेंगे। जबकि दूध, फल व सब्जियों और किराना सामान की होम डिलीवरी की जाएगी।

रोक के बाद भी कचहरी रोड पर लगाई फल-सब्जी की दुकान
राजस्व, नपा व पुलिस अमले ने कचहरी रोड पर ठेला लगाकर फल व सब्जियां बेचने वालों के तराजू व बाट जब्त किए हैं। जबकि इन लोगों को गली-मोहल्लों में जाकर बेचने की छूट दी थी। गुरुवार सुबह एसडीएम घनश्याम धनगर, तहसीलदार राजेश पाटीदार, सीएमओ डोडवे कर्मचारियों के साथ यहां पहुंचे।

अफसरों को देख कुछ फल व सब्जी का ठेला लेकर भागने लगे, तो कुछ रोड पर छोड़कर भाग गए। अफसरों ने तराजू व बाट जब्त किए हैं। बावजूद कुछ मौके पर खड़े थे। तहसीलदार ने लट्‌ठ हिलाकर इन लोगों को यहां से हटाया।

प्रतिबंध की गांवों में दी सूचना
कोरोना कर्फ्यू के मद्देनजर जिले में 6 मई से शादियों पर कलेक्टर ने प्रतिबंध लगाया है। सभी एसडीएम को 6 मई व इसके बाद की तारीखों में शादियों की अनुमति दी है, ऐसे आवेदकों को मोबाइल पर अनुमति निरस्त करने की सूचना देने के निर्देश दिए हैं।

वहीं गांवों में ध्वनि विस्तारक यंत्र से भी लोगों को शादियों पर प्रतिबंध की सूचना दी गई। इस आदेश का उल्लंघन करने वालों पर आपदा प्रबंधन के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बेवजह घूमने वालों से पूछताछ
रणजीत क्लब के सामने अफसराें ने लोगों को रोककर पूछताछ की। एक बाइक या स्कूटर पर दो लोगों के बैठे मिलने पर पहियों की हवा निकाली। अफसरों की टीम कचहरी रोड से रणजीत चौक, नाई मोहल्ला, पालाबाजार होकर रोटरी स्कूल पहुंचे। बेवजह घूमने पर 100 से ज्यादा वाहनों की हवा निकाली। कुछ लोगों के चालान बनाए। 5 से ज्यादा लोगों से उठक बैठक लगवाई।

खबरें और भी हैं...