पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धर्म सभा:पुण्य का बैलेंस बनाकर रखो, अन्यथा दु:ख ही मिलेगा

बड़वानी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बावनगजा में मुनिश्री अध्ययन सागरजी महाराज ने सुख प्राप्ति के लिए पुण्य कर्मों का बताया महत्व

पुण्य का बैलेंस ही सुखदायी है। किसान जैसे बीज रखकर अनाज का आनंद लेता है। व्यापारी बैंक में बैलेंस रखकर बाकी धन का आनंद उठाता है। वैसे ही आत्मा के लिए पुण्य का बैलेंस बनाकर रखना। अन्यथा दु:ख पाओगे। जैसा चिंतन होगा, वैसे परिणाम होंगे। जैसे परिणाम होंगे। वैसी परिणति होगी। जैसी परिणति होगी। वैसी ही परिणामी होगी। बावनगजा में धर्म सभा में मुनिश्री अध्ययन सागरजी महाराज ने समाज के लोगों को सुख की प्राप्ति के लिए पुण्य का बैलेंस बनाकर रखने की सीख दी। बावनगजा में रोजाना नित्य नियम पूजा, अभिषेक व धार्मिक आयोजन हो रहे हैं।

चिंतन को निर्मल रखो, ताकि परिणाम, परिणति व परिणामी निर्मल हो
मुनिश्री ने कहा चिंतन को निर्मल रखो, ताकि परिणाम, परिणति व परिणामी निर्मल हो जाए। उन्होंने कहा पर पदार्थों का संयोग नियम से संसार का कारण है। जिस दिन संयोग का वियोग कर दोगे, संसार से मुक्त हो जाओगे। संसार के विचारों को चिंता कहते हैं। सम्यक विचारों को चिंतवन कहते हैं। मुनिश्री ने कहा प्रारंभ में नई बहू से कम से कम काम लिया जाता है। धीरे-धीरे सास आदेश देने लगती है। कुछ दिनों बाद बहू भी सास को आदेश देने लगती है। यहीं तो संसार है। आज 5 मिनट का चिंतवन करना, कि आज तक मैं अपने स्वरूप को प्राप्त नहीं कर सका। इसका क्या कारण है। मेरा अनादि काल से कई धर्मात्माओं से संबंध रहा है। लेकिन वे संबंधी, संबंधों को छोड़कर सिद्ध हो गए। भगवान बन गए। मैं बंध में बंधा रहा। क्योंकि तन से छोड़ना बड़ा सरल है। लेकिन मन से छोड़ना बड़ा कठिन है। इसलिए साधु को कहा है, सबसे छूटो। सबको छोड़ो। अपने आत्म स्वरूप को पहचानों। संत कहते है विचारणीय है कि यह पर्याय जाने के बाद दोबारा मुझे कौन सी पर्याय मिलेगी। पुन: मनुष्य पर्याय मिल सके। इस बात की कोई गारंटी नहीं है। क्या मनुष्य पर्याय मिले, ऐसे मैंने कौन से अच्छे कार्य वर्तमान के जीवन में किए हैं। यदि नहीं किए है, तो हे प्राणी फिर कब करेगा। यदि हम समय रहते नहीं चेते, तो फिर कब चेतेंगे। उन्होंने कहा कितनी पर्यायों को हमने व्यर्थ गंवा दिया। इस बात का हम सभी के पास हिसाब ही नहीं है। इसलिए पुण्य कर्म करो।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें