पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ट्रू-नेट:सिविल अस्पताल में इंस्टॉल हुई मशीन, आज या कल शुरू हो जाएगी कोरोना जांच

बड़वानी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मशीन से एक दिन में होगी 10-12 जांचें, गंभीर मरीजों को जल्दी मिलेगा इलाज

सिविल अस्पताल को भी कोरोना जांच के लिए ट्रू-नेट मशीन दी गई है। जांच के लिए 2 लैब टेक्नीशियन को प्रशिक्षण भी दिया गया है। एक-दो दिन में जांच शुरू हो जाएगी। एक दिन में 10-12 जांच हो सकेगी। रिपोर्ट जल्दी प्राप्त होने से इलाज जल्दी शुरू हो जाएगा।
सिविल अस्पताल में एक सप्ताह पहले ट्रू-नेट मशीन मिली थी। मंगलवार को मशीन को लगाने के बाद लाइट फिटिंग व दीवार से पाइप लगाने का काम किया गया। बीएमओ डॉ. ओएस कनेल के अनुसार एक-दो दिन में जांच शुरू की जाएगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि गंभीर मरीजों की जांच होने व रिपोर्ट जल्द मिलने से उसे तुरंत आइसोलेट कर इलाज शुरू किया जाएगा। इससे संक्रमण फैलने से रुकेगा। फिलहाल सैंपल लेने के 3-4 दिन बाद रिपोर्ट आ रही है।
दाे टैक्नीशियन को दिया प्रशिक्षण
सिविल अस्पताल के लैब टैक्नीशियन दिनेश सिरसाठ व पल्लवी मेहता को ट्रू-नॉट मशीन से जांच करने का प्रशिक्षण एक सप्ताह पहले बड़वानी में दिया गया था। मशीन शुरू होने के बाद वे जांच करेंगे। सुरक्षा के लिए उन्हें पीपीई किट भी उपलब्ध कराई जाएगी।

बैंककर्मी सहित 3 लोगों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, 151 पहुंची संख्या
सेंधवा | शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। सोमवार रात शहर के 3 और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें 2 महिला व एक पुरुष शामिल हैं। तीनों को इलाज के लिए जामली कोविड केयर सेंटर भेजा गया। संक्रमितों के संपर्क में आए परिवार व पड़ोसी 13 लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर जामली भेजा गया। अभिनव कॉलोनी की गली को बेरिकेड्स लगाकर कंटेंनमेंट जॉन बनाया गया। यहां पर लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया गया है। अब तक कोरोना मरीजों की संख्या 151 पर पहुंच गई है।
शहर के देवी अहिल्या मार्ग की रहने वाली 63 वर्षीय बुजुर्ग महिला, अभिनव कॉलोनी निवासी बैंककर्मी 27 वर्षीय युवती व नालेपार निवासी 76 वर्षीय बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रिपार्ट आने के बाद मंगलवार को तीन संक्रमित व्यक्तियों को इलाज के लिए जामली भेजा गया। इनके संपर्क में आए परिजन व पड़ोसी 13 लोगों को भी क्वारंटाइन सेंटर भेजा गया। तीनों लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग की गई। इसमें तीनों के संपर्क में 45 लोग आए थे। इनमें से कुछ लोगों के सैंपल हुए है। शेष लोगों के सैंपल लिए जाएंगे।
परिवार का सदस्य संक्रमित, फिर भी खोली दुकान; सील
किला गेट पर स्थित रेडीमेड गारमेंट दुकान संचालक के परिवार के सदस्य की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद भी दुकान खोल ली गई थी। शिकायत मिलने पर एसडीएम घनश्याम घनगर ने दुकान को सील करवाकर ताला लगाया। दुकानदार के खिलाफ धारा 188 के तहत केस दर्ज किया गया। दुकानदार के घर के सदस्य को होम क्वारंटाइन रहने की समझाइश दी। वहीं बाइक शोरूम संचालक के खिलाफ कार्रवाई की गई।
ऐसे होगी जांच
लैब टेक्नीशियन दिनेश सिरसाठ ने बताया कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए बायो सेफ्टी कैबिनेट व ट्रू-नॉट मशीन मिली है। जांच के लिए लिए गए सैंपलों को पहले बायो सेफ्टी कैबिनेट में रखा जाएगा। यहां पर मिक्सिंग की जाएगी। जिसमें लगी अल्ट्रा वायलेट किरणों की लाइट में सैंपल के बाहर लगे वायरस को मारा जाएगा। वहीं वेस्ट गर्म पानी को पाइप के माध्यम से बाहर किया जाएगा। इस प्रक्रिया में 20 मिनट का समय लगेगा। उसके बाद सैंपल को ट्रू नाॅट मशीन में रखा जाएगा। प्रथम चरण में सैंपल को चिप में लेने का काम होगा। इस कार्य में 20 मिजट लगेंगे। उसके बाद चिप को दूसरी मशीन में जांच के लिए रखाव जाएगा। 40 मिनट में परिणाम सामने आएगा। एक सैंपल की जांच में 1 घंटे का समय लगेगा। सैंपल की जांच का कार्य 2 शिफ्ट में किया जाएगा। 1 दिन में 10 से 12 सैंपलों की रिपोर्ट प्राप्त हो सकेगी। बीएमओ डॉ. कनेल ने बताया ट्रू-नॉट मशीन में गंभीर बीमार के सैंपल की जांच की जाएगी। एक ही दिन भर रिपोर्ट मिलने पर उन्हें इलाज के लिए आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर उपचार किया जाएगा। संपर्क में आए व्यक्तियों का भी शीघ्र पता लगाया जा सकेगा। इससे संक्रमण फैलने की रफ्तार को कम किया जा सकेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें