पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सर्वपितृ अमावस्या कल:पितरों के साथ शहीद जवानों व संतों का भी होगा तर्पण

बड़वानी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुंदा तट स्थित महाकाल मंदिर में पितृ शांति यज्ञ महोत्सव में होगा नि:शुल्क श्राद्ध

श्राद्ध पक्ष में कुंदा नदी तट स्थित श्री महाकाल मंदिर परिसर पर चल रहे पितृ शांति यज्ञ महोत्सव में पितरों के लिए तर्पण व पिंडदान चल रहा है। गुरुवार को चौथे वर्ष भी भीष्म तर्पण के साथ देश के शहीद जवानों व संतों के नाम से तर्पण होगा। कार्यक्रम से जुड़े धर्मेंद्र भावसार ने बताया कि गुरुवार को सर्वपितृ अमावस्या पर देश कि रक्षा करते हुए देश के लिए शहीद हुए ऐसे पितृ शहीदों के लिए तर्पण होगा। संस्कृति को क़ायम रखने वाले संतों का पिंडदान भी किया जाएगा। पंडित जगदीश ठक्कर ने बताया गीता गंगा ट्रस्ट पिछले चार सालों से नि:शुल्क श्राद्ध करा रहा है। तर्पण में विष्णु पूजन के साथ ब्रह्म यज्ञ, देव, मनुष्य, यम, पितृ भीष्म तर्पण के साथ वैश्वदेव यज्ञ भी हो रहा है। यजमान गोविंद भावसार व प्रितेश सोनी बताते हैं कोरोना वायरस को देखते हुए सामाजिक दूरी व प्रशासन के तय मापदंडों के मुताबिक कार्यक्रम हो रहे हैं।

मातोश्री व माताओं का नवमी पर हो चुका श्राद्ध
श्राद्ध पक्ष में नवमी पर मां अहिल्याबाई के साथ माताओं का तर्पण किया। ऐसे लोग जिनकी मां, बहन या पत्नी जो इस दुनिया में नहीं है, ऐसी मातृ शक्तियों का नवमी तिथि पर श्राद्ध कर्म शास्त्रों में निर्धारित है। सर्वपितृ अमावस्या को पिंडदान किए जाएंगे। तर्पण में भाग लेने के लिए पंजीयन जरूरी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें