चेन तोड़ने के लिए नया प्रयास:अब ग्राम पंचायतों में भी गठित हुई कोरोना क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी

बड़वानी6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गांव के हालातों को लेकर निर्णय ले सकेगी कमेटी

बढ़ते कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए अब नया प्रयास शुरू किया गया है। इसकी रोकथाम के लिए अब ग्राम पंचायत स्तर पर ही कोरोना क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी का गठन किया गया है। जो मौजूदा हालातों को देखते हुए निर्णय लेगी और कोरोना कर्फ्यू का पालन कराएगी। साथ ही कोरोना की चेन तोड़ने के लिए चलाए जा रहे किल कोरोना अभियान के प्रावधानों का भी पालन कराएगी। कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा ने जिला आपदा प्रबंधन समिति ने लिए निर्णय के अनुसार ग्राम पंचायतों में भी कोरोना क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी का गठन किया है। जानकारी के अनुसार कमेटी में सरपंच अध्यक्ष के रूप रहेगा। वहीं ग्राम पंचायत सचिव कमेटी के सदस्य सचिव के रूप में सम्मिलित होंगे।

जबकि सदस्य के रूप में समस्त पंच, पुजारा, पटेल, तड़वी, संबंधित ग्राम का शिक्षक, पटवारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, रोजगार सहायक व समिति द्वारा नामांकित सामाजिक कार्यकर्ता सदस्य होंगे। ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले समस्त ग्रामों में होने वाले किल कोरोना 2 अभियान के सर्वे का कार्य आगामी तीन दिन में करवाना सुनिश्चित करेंगे। जिससे किस घर में कौन-कौन सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार से पीड़ित है। उसको होम क्वारंटाइन करवाते हुए उसे दवाईयों की किट उपलब्ध कराई जा सके।

ग्राम में जो भी कोरोना पॉजिटिव केस पाए जाएगे, वहां माईक्रो कंटेनमेंट झोन बनाकर संबंधित व्यक्ति के घर पर स्वास्थ्य विभाग का स्टीकर चस्पा करेंगे। जिससे उस घर में लोगों की आवाजाही न हो पाएकंटेनमेंट झोन के निवासियों के लिए राशन व अन्य सामग्री उपलब्ध कराने की व्यवस्था देखेंगे।

खबरें और भी हैं...