पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत इंदौरी का निधन:अब ना मैं हूं ना बाकी हैं जमाने मेरे, फिर भी मशहूर हैं शहरों में फसाने मेरे

बड़वानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मैं जब मर जाऊं तो मेरी अलग पहचान लिख देना... लहू से मेरी पैशानी पे हिंदुस्तान लिख देना। ख्यात शायर राहत इंदौरी ने 18 साल पहले क्लब में हुए मुशायरे में यह शेर सुनाकर मुशायरे का आगाज किया था। उन्होंने अब ना मैं हूं ना बाकी हैं जमाने मेरे, फिर भी मशहूर हैं शहरों में फसाने मेरे... गुलाब ख्वाब दवा जहर जाम क्या-क्या है, मैं आ गया हूं बता इंतजाम क्या-क्या है, फकीर शेख कलंदर इमाम क्या-क्या है, तुझे पता नहीं तेरा गुलाम क्या-क्या है शेर सुनाए थे। राहत इंदौरी का इंदौर के अस्पताल में निधन हो गया। कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद वे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती हुए थे। उन्होंने खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी थी। हालही की उनकी चंद लाइने बुलाती है मगर जाने का नहीं अब भी लोगों के मुंह पर है।

80 के दशक में पहली बार आए थे राहत इंदौरी
राहत इंदौरी का मुशायरों में 5 बार शहर आना हुआ। अनिल जोशी ने बताया क्लब में तत्कालीन कलेक्टर जब्बार ढाकवाला के निर्देशन में मुशायरा हुआ था। हाजी अब्दुल रहीम तिगाले ने बताया यह मुशायरा 2002 में हुआ था। उन्होंने बताया 80 के दशक में झंडा चौक में मुशायरा हुआ था। इसमें वे पहली बार शहर आए थे। इंद्रभवन की पेड़ियों पर मुशायरा हुआ था। इसके बाद पालाबाजार में सन् 1990 व 91 में मुशायरे के दो बार मुशायरे का आयोजन हुआ। इसमें राहत इंदौरी के साथ मंजर भोपाली व माजिद देवबंदी ने हिस्सा लिया था। सन् 2002 में तत्कालीन कलेक्टर जब्बार ढाकवाला के निर्देशन में क्लब में मुशायरे का बड़ा आयोजन हुआ था। उन्होंने बताया आखिरी बार वे राहत देवबंदी के साथ 2007 में मिडिल स्कूल मैदान पर हुए मुशायरे में आए थे। इसके बाद कोई बड़ा मुशायरा नहीं हुआ।

सोशल मीडिया पर शायर को दी श्रद्धांजलि
मंगलवार शाम को सोशल मीडिया के जरिए लोगों को राहत इंदौरी के निधन की सूचना मिली। इसके बाद लोगों ने उनके शेर व पूर्व में हुए कार्यक्रमों के वीडियो शेयर कर अपने प्रिय शायर राहत को श्रद्धांजलि दी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें