पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:सावन के पहले सप्ताह में सिर्फ 1 इंच गिरा पानी, अब अच्छी बारिश का इंतजार

बड़वानी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में सक्रिय हैं बारिश कराने वाले सिस्टम, फिर भी नहीं हो रही बारिश

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बारिश कराने वाले सिस्टम सक्रिय होने के बाद भी जिले में अच्छी बारिश नहीं हो रही है। सावन माह के पहले सप्ताह के अधिकांश दिन सूखे ही निकले। कुछ दिन जरुर कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी तो कहीं पर कुछ देर तेज बारिश हुई। भू-अभिलेख विभाग के अनुसार जिले में सावन माह के पहले सप्ताह में सिर्फ एक इंच बारिश हुई है।

मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बारिश कराने वाले सिस्टम सक्रिय है। उन्होंने बताया लोकल क्षेत्र की स्थिति अनुकूल होने पर ही बारिश होती है। स्थिति अनुकूल नहीं होने की स्थिति में बारिश नहीं होती। जिले में अब तक 12.78 इंच बारिश हो चुकी है। सोमवार को सुबह करीब 10.30 बजे कुछ देर के लिए हल्की बारिश हुई। इसके बाद से दोबारा से मौसम साफ हुआ और तेज धूप निकली। मौसम साफ होने के बाद बढ़ी उमस से लोगों को परेशान होना पड़ा।

हालांकि बीच-बीज में बादल छाते रहे। जिले के लोगों को अब भी अच्छी बारिश होने का इंतजार है। तेज धूप निकलने और बादल छाने के कारण उमस बढ़ी। इस कारण से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। जिले में बारिश नहीं होने से परेशान हो चुके लोग अब इंद्र देव को मनाने के लिए बाग रोटी का आयोजन करेंगे। इसको लेकर सोमवार को शहर में अनाउंसमेंट कराया गया।

तापमान में हो रही वृद्धि
जिले में बारिश नहीं होने के कारण तापमान में भी वृद्धि हो रही है। 5 दिन पहले 7 जुलाई को दिन का 
 30.8 व रात का 22.9 डिग्री पारा था। जो बढ़कर 34 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है।

ये होगा आगे
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में जिले में जोरदार बारिश होगी। क्योंकि अब लोकल स्तर पर भी बारिश कराने वाले सिस्टम तैयार हो रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें