पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नर्मदाघाटी की दास्तां:लोग तो पहले ही बेघर हो चुके, पक्षियों के भी हाल बेहाल

बड़वानी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरदार सरोवर बांध के कारण नर्मदाघाटी के लोग पहले ही बेघर हो चुके हैं। अब पक्षियों को भी ठिकाना तलाशना पड़ रहा है। जिस तरह से नर्मदाघाटी के लोग अपने अच्छे मकान छोड़कर झोपड़ियों में रहने को मजबूर है। ठीक उसी तरह पेड़ सूखने के बाद पक्षी रहने को मजबूर है। राजघाट नर्मदा किनारे लगे अधिकांश पेड़ सूख चुके हैं। अब इन पर मजबूत घोंसले नहीं बन पा रहे हैं।
बढ़ने के बजाय कम हो रहा बगुलों का कुनबा
राजघाट पर खड़े पेड़ों पर बगुलों ने घोंसले तो बनाए हैं लेकिन मजबूत नहीं है। इस कारण से इनके अंडे गिरकर फूट रहे हैं। वजह पेड़ में पत्तियां नहीं होने के कारण हवा सीधी उनके घोंसले में लगती है और वह नीचे गिर जाते है। कभी-कभी वह डाली ही टूट जाती है। जिस पर उनके घोंसले बने हुए है। वहीं पत्तियां नहीं होेने से गर्मी के कारण भी कई बगुले अपनी जान गंवा चुके हैं।
इसलिए छोड़ना नहीं चाहते पक्षी और मनुष्य नर्मदाघाटी
नर्मदाघाटी के अधिकांश लोग नर्मदा नदी से मछली पकड़कर जीवनयापन करते थे। इसलिए ये नर्मदाघाटी छोड़ना नहीं चाहते। इसी तरह से पक्षी (बगुले) भी नर्मदाघाटी को छोड़ना नहीं चाहते। क्योंकि नर्मदा नदी की मछलियों को खाकर ही ये जीवनयापन करते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें