पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जलस्तर में उतार-चढ़ाव:28 जगह बनना है पुल-पुलिया और मार्ग, भेजे जाएंगे प्रस्ताव

बड़वानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरदार सरोवर बांध का बुधवार को जलस्तर 135.66 मीटर रहा। नर्मदा के जलस्तर में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। राजघाट में जलस्तर 135.10 मीटर है, जो दो दिन पहले 136.00 मीटर पर पहुंच गया था। 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस पर गुजरात में बनी प्रतिमा स्थल पर कार्यक्रम होगा। इसमें प्रधानमंत्री भी शामिल हो सकते हैं। इसके चलते बांध को भरा हुआ दिखाने की कोशिश की जा रही है। वहीं डूब क्षेत्र के कई गांव व खेत टापू बन गए हैं लेकिन एक साल बाद भी इन क्षेत्रों में आवाजाही के लिए पुल-पुलिया का निर्माण नहीं हुआ है। एनवीडीए के अफसरों ने एक साल पहले शासन को 28 जगह पुल-पुलिया व मार्ग निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजा था, जो शासन ने वापस लौटा दिया है। अब कलेक्टर के माध्यम से निर्माण कार्याें का प्रस्ताव भेजा जाएगा। इसको लेकर कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा ने डूब क्षेत्रों का जायजा लेकर भौतिक सत्यापन किया है। जल्द ही प्रस्ताव शासन को भेजने की उम्मीद है। एनवीडीए के कार्यपालन यंत्री एसएस चौंगड़ ने बताया नर्मदा घाटी में 75 करोड़ रुपए से 28 जगह पर पुल-पुलिया व मार्ग का निर्माण किया जाना है। इसके लिए कलेक्टर द्वारा सत्यापन किया गया है। जल्द ही शासन को उनके द्वारा प्रस्ताव भेजने की कार्रवाई की जाएगी।

रास्ते जलमग्न: फसल नहीं निकाल पाए किसान
गाव, खेत जाने वाले रास्ते जलमग्न होने से किसान समय पर फसल नहीं निकाल पाए। इस कारण फसलों को नुकसान हुआ है। डूब प्रभावित देवेंद्रसिंह सोलंकी व कनकसिंह दरबार ने बताया राजघाट में खेत जाने वाला रास्ता टापू बन गया है। इसके चलते फसल नहीं निकाल सके। घर प्लाट व मुआवजा नहीं मिलने से टापू पर 12 से ज्यादा परिवार बसे हुए हैं। पशुओं को खिलाने के लिए चारा नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें