पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:बारिश का दौर थमा, अब भी कोटा पूरा होने के लिए 3 इंच की जरुरत

बड़वानी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैज्ञानिक बोले- बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम हुए कमजोर लेकिन अब भी है बारिश की उम्मीद

जिले में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही थी लेकिन अब बारिश का दौर पिछले दो दिन थम गया है। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अब भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। जिले में अब तक 26.79 इंच बारिश दर्ज की गई है। यानि औसत बारिश (29.38इंच) का कोटा पूरा होने के लिए अब भी तीन इंच बारिश की और जरुरत है। शहर सहित जिले में पिछले दो दिनों से बारिश नहीं हो रही है और तेज धूप निकलने से उमस बढ़ गई है। साथ ही तापमान में भी वृद्धि होने लगी है। वहीं मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया बंगाल की खाड़ी में बना बारिश कराने वाले सिस्टम कमजोर पड़ गए हैं। इस कारण से प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश का सिलसिला थम गया है लेकिन अब भी अच्छी बारिश की उम्मीद है।

पिछले साल अब तक हो गया कोटा पूरा
पिछले साल अब तक औसत बारिश का कोटा पूरा हो चुका था। भू-अभिलेख विभाग के अनुसार 2 सितंबर तक 34.79 इंच बारिश हो चुकी थी, जो जिले की औसत बारिश से चार इंच ज्यादा है। पिछले साल पूरे सीजन में करीब 48 इंच बारिश हुई थी।
दो दिन में 3 डिग्री बढ़ा दिन-रात का पारा
बारिश थमने के बाद से तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। पिछले दो दिन में ही तीन डिग्री दिन और रात का तापमान बढ़ गया है। मौसम वैज्ञानिक डीके तिवारी ने बताया सोमवार को दिन का तापमान 27.4 व रात का 21.8 डिग्री सेल्सियस था। जो मंगलवार को बढ़कर 30.4 व22.6 हो गया। बुधवार को तापमान 32.2 व 24.8 रहा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें