पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:रणजीत क्लब सील कर प्रशासन ने किया अधिग्रहित, परिसर में बनी होटल भी तोड़ी

बड़वानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रणजीत क्लब परिसर में बनी होटल को जेसीबी से तोड़ा गया। - Dainik Bhaskar
रणजीत क्लब परिसर में बनी होटल को जेसीबी से तोड़ा गया।
  • लीज की शर्तों का उल्लंघन कर बिना अनुमति निर्माण कराने पर प्रशासन ने की सख्ती पुलिस बल की मौजूदगी में कार्रवाई करने पहुंची राजस्व टीम

रियासतकालीन रणजीत क्लब पर कलेक्टर के आदेश के अगले ही दिन यानी गुरुवार को अफसरों ने ताला लगाकर कब्जे में ले लिया। लोगों ने बताया 1950 में आमजन के लिए क्लब के तत्कालीन प्रतिनिधिमंडल को खेल गतिविधियां संचालित करने को लेकर राजा देवीसिंह ने दान में दिया था।

71 साल में पहली बार क्लब पर सरकारी ताला लग गया। वहीं परिसर में बनी होटल को तोड़ा गया। राजस्व, नगरपालिका व पुलिस विभाग की टीम ने कार्रवाई की। लोगों के विरोध की आशंका के चलते भारी पुलिस बल तैनात किया गया। वहीं क्लब के मेन गेट बंद कर आमजन के प्रवेश पर रोक लगाई गई। विरोध से निपटने के लिए फायर फायटर, एंबुलेंस की भी व्यवस्था की थी। लीज की शर्तों का उल्लंघन कर खेल गतिविधियों के अलावा बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के भोजनालय, दुकानें, बैडमिंटन हाल, आवास गृह, स्वीमिंग पूल, टेनिस कोर्ट का निर्माण कर व्यावसायिक उपयोग करने पर कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा ने अफसरों को दो दिन में अधिग्रहण के आदेश दिए थे।

बुधवार शाम को आदेश जारी होने के बाद से शहर में चर्चा का दौर था। वहीं गुरुवार सुबह 10 बजे से पुलिस बल तैनात किया गया। एसडीएम घनश्याम धनगर, पीडब्ल्यूडी ईई केएस चौहान, तहसीलदार राजेश पाटीदार, सीएमओ कुशलसिंह डोडवे सहित कर्मचारियों की टीम ने क्लब के विभिन्न कमरों पर ताले लगवाने की कार्रवाई की।

पिछले दिनों हुआ था विरोध, कलेक्टर व एसडीएम के ट्रांसफर की मांग भी की थी
कुछ समय पहले प्रशासन ने सुशासन अभियान के तहत अतिक्रमण व ग्रीन बेल्ट की जमीन पर निर्माण को लेकर कार्रवाई की थी। इसको लेकर विरोध भी हुआ। कुछ लोगों ने पिछले दिनों सांसद, कैबिनेट मंत्री को शिकायत कर कलेक्टर व एसडीएम के ट्रांसफर की भी मांग की थी। वहीं कार्रवाई रोकने के लिए भोपाल तक लोगों ने जोर लगाया। बावजूद रियासतकालीन धरोहर को प्रशासन के कब्जे में जाने से नहीं बचा सके।

दो दिन का मांगा था समय, क्लब परिसर में बनी होटल तोड़ने के लिए चली जेसीबी
क्लब परिसर में बनी होटल को खाली कराने के लिए एसडीएम ने संचालक से चर्चा की। होटल संचालक ने दो दिन का समय मांगा लेकिन नहीं दिया। दोपहर में होटल का सामान खाली कर ट्रैक्टर-ट्राॅली से संचालक के घर पहुंचाया गया। शाम को जेसीबी से होटल तोड़ने की कार्रवाई की गई। होटल संचालक अंटी उर्फ अमृतलाल अग्रवाल ने बताया 2003 में क्लब से अनुबंध कर होटल का संचालन कर रहे थे। प्रशासन ने बिना कोई नोटिस दिए होटल खाली कराने व तोड़ने की कार्रवाई की है।

कलेक्टर बोले- जल्दी शुरू करेंगे खेल गतिविधियां
रणजीत क्लब परिसर में होटल तोड़ा गया। शाम को कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा व एसपी निमिष अग्रवाल ने निरीक्षण किया। कलेक्टर ने कहा जल्द ही प्रशासनिक समिति का गठन कर क्लब में खेल गतिविधियां शुरू की जाएंगी। इसमें आमजन भी सहजता से खेल गतिविधियों में भाग ले सकेंगे। कलेक्टर व एसपी ने अफसरों को क्लब के मुख्य द्वार पर पुलिस बल तैनात किया जाए, ताकि अनाधिकृत रूप से कोई भी क्लब परिसर में प्रवेश न कर पाए।

टेनिस खिलाड़ी; राजा रणजीतसिंह ने बनवाया था क्लब
टेनिस खिलाड़ी राजा रणजीतसिंह ने सन 1890 में क्लब का निर्माण कराया था। राज परिवार के निज सचिव शिवपालसिंह सिसोदिया ने बताया राजा रणजीतसिंह टेनिस के अच्छे खिलाड़ी थे। 1947 में राजा देवीसिंह ने 1.90 लाख रुपए में क्लब का जीर्णोद्धार कर न्यू रणजीत क्लब का नाम दिया था। आजादी के बाद रियासतकालीन संपत्ति शासन के हवाले की गई। वहीं 1950 में राजा देवीसिंह ने तत्कालीन प्रतिनिधिमंडल को जनता की सुविधा को देखते हुए खेल गतिविधियों के संचालन को लेकर दान दिया था।

कोई विरोध नहीं; क्लब के बाहर लोगों की भीड़ लगी
कार्रवाई के दौरान किसी ने भी कोई विरोध नहीं किया। कार्रवाई देखने के लिए आसपास के घरों में लोग बालकनी में खड़े रहे। वहीं बड़ी संख्या में क्लब के बाहर लोगों की भीड़ लगी रही। एसडीएम घनश्याम धनगर ने बताया फिलहाल दुकानें किराएदार संचालित कर सकेंगे। जो किराया क्लब को दिया जाता था, वो अब प्रशासन को देना होगा। इसको लेकर व्यवस्था की जाएगी। उधर, पीडब्ल्यूडी के ईई केएस चौहान ने बताया 2001 में लीज समाप्त हो चुकी है। विभाग द्वारा रिमांइडर दिया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें