पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यात्रियों की सुरक्षा याद आई:इमरजेंसी गेट, फर्स्ट एड बॉक्स न होने पर 30 बसों पर लगाया 9000 रुपए जुर्माना

बड़वानी18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सीधी बस हादसे के बाद शासन और अफसरों को यात्रियों की सुरक्षा याद आई। शासन के आदेश पर परिवहन अधिकारी ने गुरुवार को जिले में बसों की जांच की। सेंधवा में बस की जांच के दौरान देवास पासिंग सेंधवा से इंदौर संचालित बस एमपी 41 पी 4114 से 75181 रुपए टैक्स वसूला गया। वहीं ड्रायवर, कंडक्टर के यूनिफार्म न पहनने, बस में फर्स्ट एड बॉक्स की कमी, इमरजेंसी गेट न होने या सीट लगी होने पर 30 बसों से 9 हजार रुपए जुर्माना वसूला गया।

जिले में विभिन्न रूट पर 200 से ज्यादा बसों का संचालन हो रहा है। डीलक्स परमिट के नाम पर यात्रियों से ज्यादा किराया वसूला जा रहा है। बसों में दिव्यांगों के लिए रैंप की सुविधा भी नहीं है। कई बसों में सीसीटीवी कैमरा, फर्स्ट एड बॉक्स, इमरजेंसी गेट नहीं है। बावजूद जिम्मेदारों का इस ओर ध्यान नहीं है। वहीं विभाग द्वारा जांच न करने पर कर्मचारियों की कमी बताई जाती है। पुलिस व प्रशासन से भी सहयोग नहीं मिल रहा है।

सीधी हादसे के बाद जिला परिवहन अधिकारी रितु अग्रवाल ने गुरुवार को जिले में बसों की जांच की। उन्होंने बताया बसों में फर्स्ट एड बॉक्स, इमरजेंसी गेट, स्टाफ के यूनिफार्म में न होने सहित अन्य कमियों के चलते 30 बसों से 9000 रुपए जुर्माना वसूला है। इस दौरान संजय मंडलोई मौजूद थे।

बसों में स्पीड गर्वनर जरूरी
आरटीओ अग्रवाल ने दोपहर में बस संचालकों की बैठक ली। इसमें उन्होंने बस संचालकों को बसों में स्पीड गर्वनर लगवाने के निर्देश दिए। ओवरलोडिंग न करने, ड्रायवर व कंडक्टर के लायसेंस, फिटनेस, अन्य मार्ग पर वाहन न चलाने, बसों में किराया सूची लगाने, फर्स्ट एड बॉक्स, दिव्यांगों के लिए रैंप बनवाने, दिव्यांगों को किराए में 50 फीसदी छूट देने के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें