पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्रि का पहला दिन:स्क्रीनिंग, सैनिटाइज के बाद मंदिर में प्रवेश,15 घंटे में पहुंचे 2500 भक्त

बड़वानी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के कारण बिजासन माता मंदिर में 50% श्रद्धालु ही आए, कलेक्टर ने कालिका माता व बिजासन मंदिर समिति सदस्यों से ली जानकारी

शनिवार से शक्ति की आराधना का पर्व नवरात्रि शुरू हो गया। कोरोना महामारी के कारण मंदिरों में श्रद्धालुओं की संख्या कम रही। महाराष्ट्र व मप्र की सीमा पर स्थित बिजासन घाट में बिजासन माता मंदिर में नवरात्रि के पहले दिन सुबह 6 से रात 9 बजे तक 15 घंटे में 2500 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। यहां श्रद्धालुओं की संख्या 50 फीसदी कम हो गई। पिछले साल नवरात्रि में पहले दिन 5 से 7 हजार भक्तों ने दर्शन किए थे। मंदिर में प्रवेश से पहले भक्तों की थर्मल स्क्रीिनंग की गई। सैनिटाजइर गेट से होकर श्रद्धालु माता के दर्शन करने पहुंचेे। सोशल डिस्टेंस कायम करने के लिए कतार में गोले बनाए गए। वहीं मंदिर समिति के सदस्य भी बार-बार लोगों को सावधानी बरतने के लिए प्रेरित करते रहे। बड़ी बिजासन माता मंदिर में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन के तहत दर्शन करवाने की व्यवस्था की गई। इस वर्ष व्यवस्थाओं में बदलाव किए गए हैं। मुख्य मार्ग की जगह अन्न क्षेत्र के पास वाले रास्ते से भक्तों को प्रवेश दिया गया। महाराष्ट्र से आने वाले वाहनों की पार्किंग मंदिर परिसर और मध्य प्रदेश से आने वाले भक्तों के वाहनों की पार्किंग बड़े शेड के पास की जमीन पर कराई। वहीं मुख्य मार्ग पर तैनात जवान वाहनों की जांच करने के साथ पार्किंग व्यवस्था देख रहे थे। परिसर में सोशल डिस्टेंस के साथ प्रसादी का वितरण किया गया।

कलेक्टर ने किए दर्शन, व्यवस्थाओं का लिया जायजा
कलेक्टर शिवराजसिंह वर्मा ने सुबह कालिका माता मंदिर के दर्शन किए। समिति सदस्यों को साेशल से कोविड-19 के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में राज्य शासन के नियमों व निर्देशों का उल्लंघन न हो। ऐसी व्यवस्था करें, जिससे श्रद्धालु एक ओर से दर्शन करने आते जाए, और दूसरी ओर से बिना अवरोध के जाते रहे। सोशल डिस्टेंस का पालन कराने के लिए गोले बनाने व जगह-जगह सदस्यों को तैनात कर मास्क लगाने के नियम का पालन करवाने के निर्देश दिए। इसी तरह कलेक्टर वर्मा व एसपी निमिष अग्रवाल ने शाम को बिजासन माता मंदिर जाकर दर्शन व पूजन किया। मंदिर समिति सदस्यों से की गई व्यवस्था की जानकारी ली। इस दौरान मंदिर के पुजारी अशोक पंडित, पार्षद मिथुन यादव, हेमंत अग्रवाल, अश्विन पुरोहित, संजू वाजपेयी व समिति सदस्य मौजूद थे।

शहर के 15 से ज्यादा पंडालों में विराजी माता
शहर में झंडा चौक, रणजीत चौक, अस्पताल चौक सहित 15 से ज्यादा छोटे-बड़े पंडालों में मंडल सदस्यों ने मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर पूजन, आरती की। शहर में सुबह से दो व चार पहिया वाहनों से लोग दुर्गा प्रतिमा ले जाते नजर आए। दोपहर तक यह दौर जारी रहा।

पर्व को लेकर पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च
नवरात्रि, दशहरा व ईद पर्व के मद्देनजर जिला मुख्यालय पर शनिवार शाम को पुलिस कर्मचारियों ने फ्लेग मार्च निकाला। शाम करीब 5 बजे पुलिस पालाबाजार से फ्लेग मार्च निकाला गया। पालाबाजार से मायरिया चौक, चंचल चौराहा, एमजी रोड, माेटी माता चौक, पुराना कलेक्टोरेट से होकर शहर कोतवाली पहुंचे। इस दौरान एएसपी आरडी प्रजापति, एसडीओपी रूपरेखा यादव, डीएसपी निकिता सिंह, आरआई ईनोद रंधावा, टीआई राजेश यादव सहित बल मौजूद था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें