पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू की आशंका:सेंधवा एसडीएम बोले- डायरिया से 2-3 कौए की मौत, अंजड़ क्षेत्र में भी उड़ने में दिखे असमर्थ

बड़वानी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला मुख्यालय पर बनाया कंट्रोल रूम, इंदौर में केस मिलने पर पशुपालन मंत्री ने अलर्ट जारी कर एहतियात बरतने के दिए निर्देश, पशु चिकित्सालय के उपसंचालक ने बताया - 2 कौए की मौत

कोरोना वायरस, डेंगू के बाद अब बर्ड फ्लू ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। पक्षी व कौए गायब हो गए हैं, जो दिख रहे हैं वह उड़ नहीं पा रहे हैं। सेंधवा में एसडीएम के आवास परिसर व आसपास दो से तीन कौओं की मौत हो गई। एसडीएम तपस्या परिहार ने पशु चिकित्सा विभाग को इसकी सूचना दी।

पशु चिकित्सक विजय राठौर ने बताया जांच में पता चला है कि कौओं को डायरिया हुआ था। इसके चलते उनकी मौत हुई। कौए जहां पानी पीते हैं वहां के पानी में दवा डलवाई है। क्षेत्र में पक्षियों में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले हैं। विभाग नजर रख रहा है। उधर, इंदौर में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद पशुपालन मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। पशु चिकित्सालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। शहर में भी कौए नजर नहीं आ रहे हैं। एसडीएम परिहार ने दो से तीन कौवों की मौत होने की जानकारी दी है।

वहीं पशु चिकित्सा विभाग ने डायरिया से एक कौए की मौत होने की पुष्टि की है। अंजड़ नगर और आसपास के क्षेत्र में पक्षियों का अचानक गायब होना लोगों में चर्चा का विषय है। पक्षियों में तेजी से फैल रही बर्ड फ्लू बीमारी को लेकर लोग चिंतित है। नगर के जटाशंकरी चौक में एक कौआ उड़ नहीं पा रहा था। सुस्त देखकर लोगों ने पशु चिकित्सक को सूचना दी। डॉ. दिनेश पटेल ने कौए की जांच की। बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं है। मौसम में हो रहे बदलाव के कारण बीमार लग रहा है। उन्होंने बताया सोमवार को भी नगर के सिर्वी मोहल्ला में इसी तरह एक कौए को सुस्त देखा गया था। उसमें भी बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं दिखे थे।

पेड़ पर कम हुई कौओं की संख्या
सिर्वी मोहल्ला के लोगों ने बताया कुछ समय पहले पेड़ पर बहुत से कौए रहते थे। उनकी संख्या अचानक कम हो गई। खरगोन व इंदौर में कौओं की मौत के बाद सोमवार व मंगलवार दो से तीन कौए जमीन पर बैठे दिखाई देने पर लोगों को शंका हुई। डाॅ. पटेल ने कौए की फोटो लेकर उसे एक रोटी डाली। कुछ देर बाद कौए ने थोड़े से टुकड़े खाए।

अलर्ट रहने के मंत्री ने दिए निर्देश
पशुपालन मंत्री पटेल प्रदेश में हो रही कौओं की मौत पर रोक लगाने के लिए अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के सभी जिलों को सतर्क रहने व किसी भी तरह की स्थिति में कौओं और पक्षियों की मृत्यु की सूचना पर रोग नियंत्रण के लिए कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। साथ ही पाेल्ट्री फाॅर्म पर भी निगरानी रखी जाए, ताकि बीमारी न फैले।

ये लक्षण दिखें, तो दे सूचना
पटेल ने लोगों से अपील की पक्षियों पर नजर रखें। यदि पक्षियों की आंख, गर्दन और सिर के आसपास सूजन, आंखों से रिसाव, कलगी और टांगों में नीलापन आ रहा है, अचानक कमजोरी, पंख गिरना, पक्षियों की फुर्ती, आहार और अंडे देने में कमी दिखाई देने के साथ असामान्य मृत्यु दर बढ़े, तो सूचना पशु चिकित्सा विभाग को दें।

इंसानों में बर्ड फ्लू के लक्षण
बर्ड फ्लू होने पर कफ, डायरिया, बुखार, सांस से जुड़ी परेशानी, सिर दर्द, पेशियों में दर्द, गले में खराश, नाक बहना और बेचैनी जैसी समस्या हो सकती हैं। ऐसा होने पर डॉक्टर से संपर्क करें। सीएमएचओ डाॅ. अनीता सिंगारे ने बताया ऐसे लक्षण कोरोना के थे। अब ये लक्षण बॉडी के अन्य आर्गन में भी होने लगा है।

कौओं से खतरा ज्यादा
एवियन इन्फ्लूएंजा या एवियन फ्लू को बर्ड फ्लू कहते हैं। यह मृत या जिंदा पक्षियों से इंसानों में फैल सकता है। संक्रमित पक्षी को खाने या संक्रमित पानी पीने से यह रोग फैलता है। कौए सभी जगह आसानी से पहुंच जाते हैं, इसलिए इनसे सबसे ज्यादा खतरा रहता है।

बचाव ऐसे करें
संक्रमित पक्षियों से दूर रहें। मरे पक्षियों के पास बिल्कुल न जाएं। नॉनवेज न खाएं। खाना ही है, तो नॉनवेज खरीदते समय सफाई का ध्यान रखें। संक्रमण वाले इलाकों में न जाएं।

सेंधवा डायरिया से मंगलवार को एक कौए की मौत हुई है। 5 से 10 कौए मरने पर सभी के शव जांच के लिए भोपाल स्थित डीआई लैब भेजेंगे। अभी तक किसी भी कौए में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं दिखे हैं। जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम शुरू किया है। निगरानी की जा रही है।
-डॉ. एलएस बघेल, उप संचालक पशु चिकित्सा बड़वानी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें