पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आदिवासी क्रांतिकारी:आदिवासी समाज के 3 क्रांतिकारियों की प्रतिमा पिसनावल गांव में एक साथ स्थापित

बड़वानी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आदिवासी क्रांतिकारी योद्धा टंट्या मामा भील के 131वें शहादत दिवस पर पिसनावल गांव में शुक्रवार कार्यक्रम किया। इस दौरान टंट्या मामा, भगवान बिरसा मुंडा और खाज्या नायक की मूर्ति भी स्थापित की गई। इसके बाद हुई सभा में प्रदेश सहित महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान से आए वक्ताओं ने संबोधित किया। कार्यक्रम में धनोरा, चाचरिया, झोपाली, पिसनावल सहित अन्य गांवों से समाजजन शामिल हुए। आदिवासी समाजजनों के अनुसार पिसनावल प्रदेश का एक मात्र स्थान जहां इन तीन आदिवासी क्रांतिकारियों की प्रतिमाएं एकसाथ स्थापना की गई।

1. बिरसा मुंडा का जन्म 15 नवंबर 1875 में एक किसान परिवार में हुआ था। मुंडा एक जनजातीय समूह था जो छोटा नागपुर पठार (झारखंड) निवासी था। 1897 से 1900 के बीच मुंडाओं और अंग्रेज सिपाहियों के बीच युद्ध होते रहे। आदिवासी लोगों को संगठित करने के चलते ब्रिटिश सरकार ने भगवान बिरसा को गिरफ्तार कर लिया था। उन्हें 2 साल की सजा दी गई। अंत में 9 जून 1900 को उन्हें जहर दिया जिससे उनकी मौत हो गई। आज भी आदिवासी इलाकों में उन्हें को भगवान की तरह पूजा जाता है।

2. टंट्या भील का जन्म निमाड़ के खंडवा जिले में हुआ था। उनका प्रभाव 1700 गांवों तक था। वे अंग्रेजों और उनके दलालों के सख्त दुश्मन थे। उन्होंने अंग्रेजों के अत्याचार के खिलाफ ने आवाज उठाई। टंट्या पर लूट डकैती सिपाहियों से मारपीट और हथियार छीनने के सैकड़ों केस दर्ज थे। 4 दिसंबर 1889 को फांसी दे दी गयी। उनपर बहुत अत्याचार हुए कि वे अपने सहयोगियों और साथियों के नाम बता दें।

3. खाज्या नायक जन्म 1830 में हुआ था। उन्होंने देश को आजादी दिलाने व आदिवासी समाज को जल, जंगल व जमीन का अधिकार दिलाने के लिए काम किया था। इसके बाद खाज्या नायक को 1856-57 में नौकरी में ले लिया। खाज्या नायक ने नौकरी छोड़कर भीमा नायक के साथ भीलों की टोलियों को संगठित की। दोनों ने 1857 की क्रांति का शंखनाद होते ही अंग्रेजों के खिलाफ युद्ध छोड़ दिया। कर्नल आउट्रम ने छल से खाज्या को बंदी बना मौत के घाट उतार दिया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser