पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चेरवी पंचायत:पिछले साल बह गई थी पुलिया के दोनों किनारों की सड़क व मिट्‌टी, परेशानी

बड़वानीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बोरकुंड से सिधवानी रोड पर नहीं निकल पा रहे चारपहिया वाहन

पाटी जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाले चेरवी ग्राम पंचायत के बोरकुंड गांव से सिधवानी तक दो साल पहले प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत रोड व पुलिया बनी थी। पिछले साल हुई तेज बारिश के दौरान नाले में आई बाढ़ में पुलिया के दोनों ओर की सड़क व मिट्‌टी बह गई थी। इसे दुरुस्त करने के नाम पर केवल मिट्‌टी डाली गई है। इससे इस मार्ग से चारपहिया वाहनों का आवागमन नहीं हो पा रहा है। वहीं मिट्‌टी डालने के बाद से यहां से केवल दोपहिया वाहन चालक निकलते हैं। वे भी जान जोखिम में डालकर निकलने को मजबूर हैं। ग्रामीणों ने पुलिया के दोनों ओर की बही मिट्‌टी व सड़क को दुरुस्त कराने की मांग की थी। ताकि लोगों को आवागमन की सुविधा मिल सके लेकिन जिम्मेदारों ने यहां मिट्‌टी डालकर ही काम को दुरुस्त कर दिया। जबकि इस बार बारिश में पुलिया पर फिर बाढ़ आई तो फिर से मिट्‌टी बह जाएगी। ग्रामीण भाकीराम व कैलाश ने बताया कि चेरवी पंचायत के 4 गांव सड़क के अभाव में शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधा से जूझ रहे थे। कई सालों की मांग के बाद यहां दो साल पहले ही रोड व पुलिया निर्माण हुआ था लेकिन पिछले साल हुई तेज बारिश में आई बाढ़ के कारण पुलिया के दोनों किनारों पर सड़क व मिट्‌टी का कटाव हो गया था। इसे जिम्मेदारों ने केवल मिट्‌टी डालकर दुरुस्त कराया है। इससे यहां से केवल दो पहिया वाहन ही निकल पा रहे हैं। चारपहिया वाहन नहीं निकल पाने की वजह से ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी हो रही है।

ग्रामीण बोले- ठेकेदार को 5 साल करना था मेंटेनेंस
ग्रामीणों ने बताया कि निर्माण एजेंसी के ठेकेदार को पांच साल तक सड़क का मेंटेनेंस करना था लेकिन ठेकेदार ने सड़क निर्माण कराने के बाद दो साल से यहां मुड़कर नहीं देखा। प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत बनाई गई सड़क के ठेकेदार की लापरवाही के कारण आज तक उस को रिपेयर नहीं किया गया। ग्रामीणों ने बताया कि पुलिया के दोनों ओर डाली गई मिट्‌टी की दबाई नहीं हुई थी। इससे बारिश में बह गई।
पुलिया से फिसले तो 20 फीट नीचे नाले में गिरेंगे
पाटी जपं अध्यक्ष प्रतिनिधि व सामाजिक कार्यकर्ता पांडिया सोलंकी ने बताया कि ग्राम पंचायत चेरवी के गांव बोरकुंड से शिधवानी जाने वाले रोड पर बीच में पुलिया की सड़क दोनों ओर क्षतिग्रस्त हो गई। इससे दोपहिया वाहन का निकलना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में यहां पुलिया से वाहन फिसला तो सीधे 20 फीट नीचे नाले में गिरेगा। उन्होंने बताया कि रात के समय निकलने वाले वाहन चालकों को गिरने का खतरा बना रहता है।

डेढ साल से नहीं निकल पा रहे चारपहिया वाहन
ग्रामीणों ने बताया कि पिछले साल बारिश की शुरुआत में ही पुलिया के दोनों ओर सड़क व मिट्‌टी का कटाव हो जाने से करीब एक डेढ़ साल से इस मार्ग से चारपहिया वाहनों का आवागमन बंद है। दोपहिया वाहन भी जोखिम उठाकर निकल रहे हैं। लोगों ने पुलिया के दोनों ओर मिट्‌टी डलवाकर सड़क को दुरुस्त कराने की मांग की है।
गांव तक नहीं पहुंच पा रही एंबुलेंस व जननी एक्सप्रेस
शिधवानी के लोगों को पाटी आने के लिए दोपहिया से जान जोखिम में डालकर आना पड़ रहा है। टूटी हुई सड़क पार कर आना पड़ रहा है। इस स्थिति में पुलिया के पास सड़क ठीक नहीं हुई तो यहां एंबुलेंस व जननी एक्सप्रेस जैसे इमरजेंसी वाहन भी नहीं पहुंच पा रहे हैं। गांव में अचानक कोई बीमार होता है तो लोग झोली बनाकर इसे पुलिया पार कराने को मजबूर हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें