पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑपरेशन थियेटर की क्षत गिरी गर्भवती करती रहीं इंतजा:गायनिक ओटी की पीओपी की छत गिरी, गनीमत रही इस समय ऑपरेशन नहीं था

बड़वानी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिला अस्पताल स्थित ओटी की क्षत गिरने के बाद से बंद हुए ऑपरेशन, बाहर इंतजार करती रहीं गर्भवती, फिर जिला अस्पताल की ओटी में कराया

महिला अस्पताल स्थित गायनिक ओटी (ऑपरेशन थियेटर) की बुधवार शाम को पीओपी से तैयार की गई छत गिर गई। गनीमत रही की इस दौरान ऑपरेशन नहीं हो रहा था। यदि ऑपरेशन हो रहा होता तो गर्भवती या स्टाफ को चोट लग सकती थी।

नहीं पीओपी की छत गिरने के बाद से सीजर ऑपरेशन कराने के लिए गर्भवती और परिजन इंतजार करते रहे। ओटी में काम करने वाले स्टाफ ने बताया मंगलवार को दोपहर में ऑपरेशन हुए थे। इसके बाद से ओटी बंद थी। शाम करीब चार बजे दोबारा से ऑपरेशन करने के लिए स्टाफ पहुंचा तो पीओपी की क्षत गिरी हुई थी।

इसके बाद से यहां ऑपरेशन बंद है। वहीं कुछ गर्भवती वहीं ओटी के बाहर भर्ती गर्भवती ऑपरेशन का इंतजार करते हुए नजर आई। पीओपी की छत गिरने के बाद से जिला अस्पताल के प्रबंधक मौके पर पहुंचे और स्थिति देखी।

पानी आने से नहीं टिकती
जिला अस्पताल के इंजीनियर ने बताया की महिला अस्पताल में पीओपी की क्षत बनाने का काम पीडब्ल्यूडी के माध्यम से किया गया थ।

उन्होंने बताया यदि पीओपी की क्षत का संपर्क पानी से होता है तो वह ज्यादा देर तक नहीं टिक सकती। वहीं महिला अस्पताल का भवन रियासतकालीन समय का है और कमजोर हो चुका है। ऐसे में पानी का रिसाव होने से पीओपी से बनी छत गिर गई होगी।

पीडब्ल्यूडी ने बनवाई थी छत
महिला अस्पताल के पुराने भवन में करीब डेढ़ साल पहले पीडब्ल्यूडी ने ओटी सहित पूरे भवन में पीओपी की छत तैयार कराई थी। जो गिर गई। इस काम पर पीडब्लूडी ने लाखों रु. खर्च किए। पीडब्ल्यूडी ने गुणवत्ताविहीन कार्य किया है। इस कारण पीओपी की क्षत गिरी है। वहीं अब भी कई ऐसी स्थिति है एलईडी लाइटें बाहर आ रही है। वहीं कुछ स्थानों पर सीमेंट की क्षत को पूरी तरह से कवर नहीं किया है।

महिला अस्पताल स्थित गायनिक ओटी में 3 कमरे हैं। एक कमरे में स्टाफ दस्तावेज तैयार करता है। दूसरे में गर्भवती को ऑपरेशन के लिए तैयार किया जाता है। वहीं तीसरे में ऑपरेशन होता है।

ये बोले जिम्मेदार

मैं कुछ दिन पहले आया हूं। इसलिए मुझे पता नहीं ये काम कब हुआ था। अधिकारियों से चर्चा कर पता करके बताता हूं। पीओपी गिरने के दो कारण हो सकते हैं। या तो पानी का रिसाव या पीओपी को लगाने के लिए तैयार किए जाने वाला फ्रेम लूज (ढीला) होगा। निरीक्षण करने के बाद ही स्थिति स्पष्ट कर सकूगा।
-पीके महाजन, एसडीओ पीडब्ल्यूडी बड़वानी।

महिला अस्पताल स्थित गायनिक ओटी की पीओपी से बनी क्षत गिरने के बाद वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। गर्भवतियों के ऑपरेशन जिला अस्पताल स्थित ओटी में कराए गए। आगे भी यही व्यवस्था रहेगी।
-डॉ. आरसी चोयल, सिविल सर्जन जिला अस्पताल बड़वानी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें