मौसम / बंगाल की खाड़ी में तैयार हो रहा सिस्टम, फिर शुरू होगा बारिश का दौर

The system is being prepared in the Bay of Bengal, rain will start again
X
The system is being prepared in the Bay of Bengal, rain will start again

  • वैज्ञानिक बोले- 3-4 जुलाई से जिला सहित प्रदेश में शुरू होगी तेज बारिश, दिनभर छाए रहे बादल

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

बड़वानी. जिले में प्री-मानसून की अच्छी बारिश हुई है। अब फिर से ऐसी ही बारिश होने के लिए बंगाल की खाड़ी में सिस्टम तैयार होने लगा है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 3-4 जुलाई से जिला सहित प्रदेश में जोरदार बारिश का दौर शुरू होगा। वहीं मंगलवार को शहर सहित जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में दिनभर बादल छाए रहे और तापमान में गिरावट आई। लेकिन तापमान कम होने के बाद भी लोग उमस से परेशान हुए। मौसम वैज्ञानिकों पीके साहा ने बताया जिले में 3-4 जुलाई से तेज बारिश का एक और दौर शुरू होगा। 
बंगाल की खाड़ी ब्रांच फिर सक्रिय हो सकती है। ऐसा कोई कोई सिस्टम या चक्रवाती हवा का घेरा बन सकता है। जो मानसून की तरफ लाइन को और नीचे ला सकता है। यह तरफ लाइन इस चक्रवाती घेरे से होकर गुजर सकती है। इसके कारण मप्र के ज्यादातर इलाकों में तेज बारिश का एक दौर आने का अनुमान है। 

2 डिग्री  कम हुआ दिन का पारा
मंगलवार को शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में दिनभर बादल छाए रहे। इसके चलते लोगों को उमस से परेशान होना पड़ा। हालांकि दिन के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। वहीं रात का तापमान में कम हुआ है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार सोमवार दिन का तापमान 36.2 व रात का 25.0 डिग्री सेल्सियस था। जो मंगलवार कम होकर 34.8 व 24.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है आने वाले कुछ दिनों में जोरदार बारिश होने की उम्मीद है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना